शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था हीरापुर अटारी में व्यवसायिक मार्गदर्शन कार्यक्रम

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो

रायपुर. विशेष रोजगार कार्यालय द्वारा आज शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था हीरापुर अटारी रायपुर में आई.टी.आई के छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के अवसर एवं विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के मार्गदर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

मार्गदर्शन कार्यक्रम में आई.टी.आई के विभिन्न ट्रेड में प्रवेश प्रक्रिया आदि की जानकारी भी दी गई। इसमें शासकीय हायर सेकण्डरी हीरापुर अटारी के छात्र-छात्राओं ने भी भाग लिया। उपसंचालक डॉ. (श्रीमती) शशीकला अतुलकर ने पावर पाइन्ट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से बताया कि 11वीं, 12वीं एवं आई टी आई में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को विभिन्न ट्रेड में प्रवेश की जानकारी दी और बताया कि इस संबंध में विस्तृत जानकारी आई टी आई के ऑनलाईन पोर्टल https://cgiti.cgstate.gov.in से प्राप्त की जा सकती है।

उन्होंने बताया कि 2 वर्षीय आई टी आई ट्रेड में प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद छात्र-छात्राएं लेटरल एन्ट्री के माध्यम से सीधे द्वितीय वर्ष पॉलीटेक्निक में प्रवेश भी कर सकते है। अप्रेंटिस के बारे में उन्होंने बताया कि यह एक प्रशिक्षण है जिसमें ऑनजॉब ट्रेनिंग स्टायफण्ड के साथ दी जाती है इसकी जानकारी ऑनलाईन पोर्टल www.apprenticeship.gov.in के माध्यम से ली जा सकती है।

कार्यक्रम में सेन्ट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लास्टिक इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी सिपेट के अन्तर्गत संचालित पाठ्यक्रम की जानकारी दी गई। इसी तरह केन्द्र या राज्य शासन द्वारा संचालित विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के साथ-साथ सरकारी या निजी क्षेत्रों के शासकीय सेवा के अवसरों के वेबसाइट की जानकारी भी दी गयी। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया का प्रयोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु ही किया जाना चाहिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!