कमिश्नर ने किया तोकापाल और बास्तानार तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण, बंदोबस्त त्रुटि सुधार कार्य ग्रामों में शिविर लगाकर करें निराकरण – कमिश्नर श्याम धावड़े

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

कमिश्नर श्याम धावड़े ने बंदोबस्त त्रुटि सुधार कार्य के लिए ग्रामों में शिविर लगाकर निराकरण के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए। कमिश्नर श्री धावड़े गुरुवार को तोकापाल और बास्तानार तहसील का औचक निरीक्षण में पहुँचे थे। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी को गरीबों के कल्याण के लिए कार्य करना चाहिए। उन्होंने अवैध कब्जा की जमीन की जाँच करवाकर जमीन को शासन के हित में करने की कार्यवाही के निर्देश दिए।

इस निरीक्षण में कमिश्नर ने तोकापाल में स्थित अनुविभागीय दण्डाधिकारी तथा तहसील कार्यालय के बॉउंड्री वाल निर्माण हेतु बस्तर क्षेत्र विकास प्राधिकरण से राशि कराने और ग्राम पंचायत के माध्यम से इसका निर्माण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने इसके साथ ही रिकार्ड रूम को भी दुरुस्त रखने को कहा।

 उन्होंने प्राकृतिक आपदा के प्रकरण और लंबित राजस्व प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने के साथ ही वन अधिकार मान्यता पत्र के हितग्राहियों को ऋण पुस्तिका का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने गिरदावरी कार्य को निर्धारित समय-सीमा के भीतर पूर्ण के साथ ही इस कार्य के सतत निरीक्षण के निर्देश दिए। कमिश्नर ने इस दौरान तहसीलदार न्यायालय, नायब तहसीलदार न्यायालय, कानूनगो शाखा, नाजिर शाखा, लोक सेवा केंद्र और अभिलेखागार कक्ष का निरीक्षण किया। लोक सेवा में पहुंचे ग्रामीणों और विद्यार्थियों से लोक सेवा केंद्र में जाति प्रमाण पत्र तथा प्राप्त हो रही अन्य सेवाओं के संबंध में चर्चा की। ग्रामीणों ने बताया कि अभी स्कूल के माध्यम से जाति प्रमाण पत्र बनाया जा रहा है और पंचायत प्रतिवेदन के आधार पर भी सामाजिक प्रास्थिति पत्र भी बनाया जा रहा है। इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर श्रीमती माधुरी सोम, एसडीएम तोकापाल श्री संजय विश्वकर्मा, तहसीलदार, नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

कमिश्नर ने किया मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक का निरीक्षण

निरीक्षण दौरे में निकले कमिश्नर श्री धावड़े ने कोड़ेनार में साप्ताहिक बाजार स्थल के समीप संचालित मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक का निरीक्षण किया। क्लीनिक में दी जा रही सेवाओं व दवाई की उपलब्धता के संबंध में जानकारी लेते हुए इसके बेहतर संचालन के निर्देश दिए।

गिरदावरी कार्य का किया निरीक्षण

कमिश्नर श्री श्याम धावड़े ने बास्तानार तहसील के ग्राम बास्तानार-02 में गिरदावरी कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने राजस्व विभाग के मैदानी अमलों को गिरदावरी कार्य मे किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करने के निर्देश दिए। राजस्व रिकार्ड में किसानों के जमीन व फसल की वास्तविक स्थिति को ही दर्ज करने के निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!