जल जीवन मिशन योजना में प्रगति की विस्तार से की गई समीक्षा, केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा – कार्यों में लायें तेजी, कार्यों में रखें गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान

Advertisements
Advertisements

जल जीवन मिशन के अंतर्गत वर्ष 2024 तक जिले के 483 ग्राम पंचायतों के 668 गांवों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने का है लक्ष्य

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, बिलासपुर

भारत सरकार के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति मंत्रालय के केंद्रीय राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने आज जिले में संचालित जल जीवन मिशन के कार्यों में प्रगति की समीक्षा की। श्री पटेल ने जल जीवन मिशन के कार्यों में पूरी गुणवत्ता के साथ तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर सौरभ कुमार, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती जयश्री जैन सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में केंद्रीय राज्य मंत्री श्री पटेल ने जल जीवन मिशन योजना की विकासखण्डवार कार्यों के अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए मैदानी स्तर पर योजना का क्रियान्वन तेजी से करने कहा। उन्होंने डीपीआर बनाने से लेकर कार्य आदेश जारी करने तक की प्रकिया की बारीकी से जानकारी ली। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत वर्ष 2024 तक जिले के 483 ग्राम पंचायतों के 668 गांवों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य है।

उन्होंने बताया कि जिले के अंतर्गत 2 लाख 49 हजार 304 ग्रामीण घर है, इनमें से 67 हजार 69 परिवारों को जल जीवन मिशन के माध्यम से पेयजल प्रदाय हो रहा है। मल्टी विलेज योजना के अंतर्गत चार योजनाएं जिले में संचालित है। केंद्रीय राज्य मंत्री श्री पटेल ने टेस्टिंग लैब की भी जानकारी ली। उन्होंने पानी समितियां गठित करने कहा। इसके साथ ही सभी अपूर्ण कार्यों के लिए जल्द ही कार्य आदेश जारी करते हुए समय-सीमा में कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्यों में गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखा जायें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!