स्कूली शिक्षा के साथ साथ सरस्वती शिशु मंदिर कुनकुरी में अब विद्यार्थियों को मिलेगी कम्प्यूटर, संगीत एवं स्पोकन इंग्लिश की शिक्षा : सांसद गोमती साय ने कक्षाओं का किया शुभारंभ कहा विद्यालय संघर्षों में मार्ग नही भटकने की शिक्षा प्रदान करता है

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, कुनकुरी

कुनकुरी नगर के सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय में रविवार को प्रयोगशाला के साथ कम्प्यूटर शिक्षा, संगीत शिक्षा, स्पोकन इंग्लिश की कक्षाओं का शुभारंभ किया गया। शुभारंभ के अवसर पर एक समारोह का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में क्षेत्रीय सांसद गोमती साय सम्मिलित हुई। कार्यक्रम में बाल शिक्षण समिति के अध्यक्ष विश्म्भर दयाल अग्रवाल, जिला प्रतिनिधि राजीव रंजन नन्दे, घनश्याम अग्रवाल, शिवकुमार बंग, मनोज अग्रवाल, अमित अग्रवाल, सुनील अग्रवाल, रवि जैन, आदि उपस्थित रहे।

मुख्य अतिथि सांसद गोमती साय ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय संघर्षों में मार्ग नही भटकने की शिक्षा प्रदान करता है। कठिन एवं विषम परिस्थितियों में कार्य करते हुए बिना रास्ता भटके सफलता कैसे प्राप्त करना है विद्यालय में छात्रों को सिखाया जाता है। सांसद द्वारा विद्यालय में दी जा रही संस्कार शिक्षा की सराहना की तथा संस्था के उज्ज्वल भविष्य के लिये ईश्वर से प्रार्थना करते हुए संस्था को हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया।

समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि एवं बाल शिक्षण समिति के पदाधिकारियों द्वारा भारत माता, ओम एवं मां सरस्वती के चित्र के समक्ष धूप दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बाल शिक्षण समिति के जिला प्रतिनिधि राजीव नन्दे ने विद्यालय के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय संस्कार शिक्षा के लिये 1952 से कार्य करता आ रहा है। अंग्रेजों के शासन काल में हमारे पुराने ऋषि परम्परा के अध्ययन पद्धति को समाप्त कर दिया गया था, जिससे शिक्षा से राष्ट्रीयता का भाव समाप्त हो गया। आजादी के बाद गोरखपुर में सरस्वती शिशु मंदिर के प्रथम विद्यालय की स्थापना हुई। आज जशपुर जिले में 8 नगरीय तथा 43 ग्रामीण विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है।

संस्था के कोषाध्यक्ष अमित अग्रवाल द्वारा विगत जून माह में आयोजित छात्र समागम समारोह में भूतपूर्व छात्रों द्वारा विद्यालय को किये गये सहयोग के बारे में जानकारी दी। विद्यालय के प्रथम बैच के सहयोग से ही इस वर्ष से कम्प्यूटर शिक्षा की व्यवस्था हो पाई है। संस्था के अध्यक्ष विश्वम्भर दयाल अग्रवाल ने विद्यालय में नई व्यवस्था प्रारंभ होने की शुभकामनाएं दी। पूर्व छात्रों द्वारा संस्था को उपलब्ध कराये गये व्यवस्थाओं के लिये आभार व्यक्त करते हुए, यह वर्ष विद्यालय के लिये विशेष होना बताया और कहा कि इसी वर्ष से विद्यालय का हाई स्कूल से हायर सेकेण्डरी में उन्नयन हुआ है। समारोह के अंत में संस्था के प्राचार्य अजय कुमार कश्यप द्वारा आभार व्यक्त किया गया। कार्यक्रम का संचालन आचार्य दुर्गा दास वैष्णव द्वारा किया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!