विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवाओं के गांव पहुंचे विधायक और कलेक्टर, स्वास्थ्य शिविर लगाकर किया गया ईलाज और दी गई दवाईयां

Advertisements
Advertisements

प्रभावित ग्राम पकरीटोली पहुँच कर विधायक एवं कलेक्टर ने मृतको के परिवार से भेंट कर घटना के सम्बन्ध में जानकारी ली और परिवार को दी सांत्वना

कलेक्टर ने पात्र लोगों का राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड और अन्य शासन की सुविधाओं का लाभ देने के लिए कहा

सागर जोशी, समदर्शी न्यूज ब्यूरो,

जशपुर. विधायक जशपुर विनय भगत एवं कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल आज बगीचा विकासखण्ड के ग्राम पकरीटोली पहुँच कर मृतको के परिवार से भेंट कर घटना के सम्बंध में जानकारी लेते हुए उन्हें सांत्वना दी। उन्होंने ग्रामीणों से समस्याओं के सम्बंध में विस्तार से जानकारी लेते हुए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। इस अवसर पर पूर्व मंत्री गणेश राम भगत, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के एस मंडावी, एसडीएम बगीचा सुश्री आकांक्षा त्रिपाठी, सीएमएचओ पी सुथार, सीईओ जनपद बिनोद सिंह, उपाध्यक्ष जनपद पंचायत मनोरा संजीव भगत, सूरज चौरसिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी, एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि विगत दिवस बगीचा विकासखण्ड के ग्राम पकरीटोली में एक परिवार में परिजनों की आकस्मिक मृत्यु हो गई। जिस पर कलेक्टर ने संज्ञान लेते हुये मेडिकल टीम भेजकर ग्राम के सभी लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के निर्देश दिए।

विधायक जशपुर श्री भगत ने घटना के प्रति दुःख व्यक्त करते हुए कहा कि पहाड़ी कोरवाओं के विकास के लिए पाठ इलाकों एवं ग्रामीणों को विभिन्न शासकीय योजनाओं के माध्यम से आर्थिक लाभ पहुँचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाएं दोबारा घटित न हो इसके लिए ग्रामीणों का जागरूक होना आवश्यक है। लोग जागरूक होंगे तभी अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग होगे। लोगों के आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। श्री भगत ने भी ग्रामीणों से प्रशासन के सहयोग की अपील की। इस अवसर पर पूर्व मंत्री गणेश राम भगत ने भी संवेदना प्रगट की।

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने घटित घटना पर अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए कारण जानने के लिए ग्राम के पेयजल व मिट्टी का नमूना जांच के लिए भेजने के निर्देश दिए। साथ ही ग्रामीणों से गाँव की समस्याओं की जानकारी लेते हुए बिजली, पानी, राशन कार्ड, पेंशन भुगतान, रोजगार सहित अन्य सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने ग्रामीणों को नदी, झरिया का पानी न पीने, पानी को उबाल कर पीने, उल्टी दस्त होने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अपना जांच कराने, मच्छरदानी का प्रयोग करने, जमीन में न सोने की समझाईश दी।

श्री अग्रवाल ने जल जीवन मिशन के तहत ऐसी दूरस्थ पहाड़ी कोरवा बसाहटो का सर्वे पूर्ण कराकर डीपीआर तैयार कर प्राथमिकता से जल्द से जल्द ऐसी बसाहटों में हर घर मे पेयजल की व्यवस्था करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। साथ ही सभी पंचायतों में ग्रामीण सचिवालय लगाकर स्थानीय स्तर पर ही ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण करने के लिए कहा। साथ ही पात्र लोगो का राशन कार्ड, जाति प्रमाणपत्र, आयुष्मान कार्ड, लोगो का टीकाकरण सहित अन्य कार्याे के लिए शिविर आयोजित करने की बात कही। उन्होंने क्षेत्र में भूमिगत जल स्त्रोतों का स्तर बढ़ाने के लिए  आस पास के क्षेत्रों का सर्वे कराकर नाला बंधान के कार्य कराने हेतु सीईओ जनपद को निर्देशित किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा सभी ग्रामीणों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें दवाइयां प्रदान की गई।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!