जशपुर कलेक्टर ने जशपुर नगर के एसडीएम, तहसील कार्यालय व लोक सेवा केंद्र का किया आकस्मिक निरीक्षण, लोक सेवा केंद्र के माध्यम से आयुष्मान कार्ड सहित जाति,आय, निवास प्रमाण पत्र के प्राप्त आवेदनों को समय पर निराकृत करने की कही बात

Advertisements
Advertisements

लंबित राजस्व प्रकरणों के सम्बंध में जानकारी लेते हुए शीघ्रता से निराकरण हेतु दिए आवश्यक निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज जशपुर नगरीय क्षेत्र स्थित एसडीएम, तहसील कार्यालय व लोक सेवा केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यालय में लंबित राजस्व  प्रकरणों के सम्बंध में विस्तार से जानकारी लेते हुए शीघ्रता से निराकरण हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर तहसीलदार जशपुर सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने एसडीएम व तहसील कार्यालय का अवलोकन करते हुए कार्यालय में ई-कोर्ट के कार्य, नामांतरण, बटांकन, सीमांकन सहित अन्य प्रकरणों की मदवार जानकारी लेते हुए तहसीलदार को सभी लंबित प्रकरणों का यथाशीघ्र जांच पूर्ण कर निराकृत कराने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने लोक सेवा गारंटी के आवेदनों का प्राथमिकता से निराकरण करने एवं प्रकरणों का रजिस्टर संधारित करने की बात कही। कलेक्टर ने पटवारी रिकार्ड को दुरुस्त करवाने के लिए कहा एवं रीडर से नकल के लिए आए हुए आवेदनों की जानकारी लेकर आवेदन करने वाले किसानों को नकल उपलब्ध कराने की बात कही। श्री अग्रवाल ने  कार्यालय में आरबीसी 6-4 के तहत् प्राकृतिक आपदा से हुए आकस्मिक मृत्यु के प्रकरणों की जानकारी लेते हुए प्रभावित परिवारों को  तत्काल राहत राशि  उपलब्ध कराने के लिए कहा। साथ ही भुगतान पंजी का उचित संधारण करने की बात कही।

कलेक्टर ने वाद सूची का अवलोकन करते हुए एसडीएम व तहसील कोर्ट में प्रतिदिन किए जाने वाले प्रकरणों की सुनवाई की जानकारी ली तथा एसडीएम व तहसीलदार को नियमित रूप से कोर्ट लगाने के निर्देश दिए। साथ ही पक्षकारों को पेशी के सबंध में सूचित करने की बात कही।  उन्होंने पूरे कार्यालय परिसर का अवलोकन करते हुए रिकार्डाे एवं दस्तावेजो की उचित संधारण करने एवं समस्त प्रकरणों का अनिवार्य रूप से पंजीयन कराने के लिए निर्देशित किया। इस दौरान कलेक्टर ने प्रकरणों की सुनवाई के लिए आए ग्रामीणों से उनकी समस्याओं पर चर्चा करते हुए प्रकरणों का शीघ्रता से निराकरण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने तहसील कार्यालय में आम नागरिकों की सुविधा के लिए निर्मित्त किए गए लोक सेवा केन्द्रों का जायजा लेते हुए केंद्र में लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत दी जाने वाली सुविधाओ के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने जाति, निवास, आय, सहित आयुष्मान कार्ड व अन्य आवेदनों का समय पर निराकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही केंद्र के बाहर दी जाने वाली  सेवाओं की जानकारी प्रदर्शित करने के लिए कहा। कलेक्टर द्वारा तहसील कार्यालय परिसर में स्वच्छता बनाए रखने के लिए भवन के आस-पास साफ-सफाई, लिकेज-सिपेज की मरम्मत कराने के निर्देश दिए गए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!