दक्षिण पूर्व मध्‍य रेलवे में राजभाषा पखवाड़ा2022 का समापन एवं पुरस्‍कार वितरण समारोह संपन्‍न  

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्‍य रेलवे श्री आलोक कुमार के मुख्‍य आतिथ्‍य में जोनल रेल कार्यालय का राजभाषा पखवाड़ा 2022 का समापन एवं पुरस्‍कार वितरण समारोह संपन्‍न हुआ ।  इस कार्यक्रम की अध्‍यक्षता श्री विजय प्रताप सिंह, अपर महाप्रबंधक ने की, कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्‍ज्‍वलन के साथ हुआ । इस कार्यक्रम में सभी विभागों के प्रमुख तथा पखवाड़ा के दौरान आयोजित विभिन्‍न प्रेरक प्रतियोगिताओं के विजेता अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे । इस कार्यक्रम में कुल 44 विजेताओं को मुख्‍य अतिथि के करकमलों द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं नकद पुरस्‍कार प्रदान किया गया । मुख्‍य राजभाषा अधिकारी ने  उपस्थित अतिथियों एवं पुरस्‍कार विजेताओं का स्‍वागत करते हुए गृह मंत्रालय के निदेशानुसार किये गये कार्यक्रम की रूपरेखाप्रस्तुत की तथा विजेताओं को अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की ।

समापन एवं पुरस्‍कार वितरण समारोह को संबोधित करते हुए मुख्‍य अतिथि ने कहा कि  राजभाषा विभाग इस आयोजन के लिए बधाई के पात्र है । उन्‍होंने पुरस्‍कार विजेताओं को बधाई देते हुए कहा कि यह आवश्‍यक नहीं कि प्रतियोगिताओं में भाग लेने का आशय केवल पुरस्‍कार पाना ही नहीं है, बल्कि दूसरे से बेहतर होने का एक अवसर है । वे केवल प्रतियोगिता के विजेता ही नहीं होते बल्कि वे अन्‍य लोगों के लिए एक रोल मॉडल भी बन जाते है । यदि कोई प्रतिभागी राजभाषा संबंधी किसी क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन करता है तो वह राजभाषा एम्‍बेसडर (अग्रदूत) बन जाता है । दूसरी ओर जो इनके संपर्क में रहते हैं, उनका भी उत्‍थान निश्चित है ।  हमने विगत दिनों में जितनी भी प्रेरक प्रतियोगिताएं आयोजित की हैं, यह वास्‍तव में हिंदी भाषा की सेवा है, मुख्‍य अतिथि ने विजेताओं को प्रोत्‍साहित करते हुए यह भी  कहा कि जो भी भाषा प्रेमी आपके संपर्क में  आयें, आप उन्‍हें अवश्‍य प्रेरित कर सकते हैं । यह आपका राजभाषा के प्रति कर्तव्‍य है  और यही सच्‍ची सेवा है ।

इस अवसर पर अपर महाप्रबंध ने भी अपने संबोधन में कहा कि हमारे सतत प्रयास से  हमारे फ्रंट लाइन स्‍टाफ को राजभाषा में बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है । वर्तमान में भाषा संबंधी अनेक एप प्रचलित हैं जिनका सदुपयोग करके आज की  भाषा संबंधी आवश्‍यकताओं पूरा किया जा सकता है ।  उन्‍होंने राजभाषा विभाग के इस आयोजन के लिए तथा पुरस्‍कार विजेताओं बधाई दी ।  कार्यक्रम के अंत में वरिष्‍ठ राजभाषा अधिकारी ने अतिथियों एवं पुरस्‍कार विजेताओं के प्रति आभार व्‍यक्‍त करते हुए कार्यक्रम समापन की घोषणा की।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!