जशपुर कलेक्टर की अध्यक्षता में जिले के सभी मंडल संयोजक एवं अधीक्षकों की बैठक संपन्न, छात्रावासों के संचालन में किसी प्रकार की लापरवाही नही की जाएगी बर्दाश्त- कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

आवश्यक मरम्मत योग्य भवनों का चिन्हांकन कर सूची प्रस्तुत करने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में आज मंत्रणा सभाकक्ष में जिले के सभी आश्रम-छात्रावासों की व्यवस्था दुरुस्त करने एवं आवश्यक निर्माण कार्य की जानकारी लेने हेतु  मंडल संयोजक एवं अधीक्षकों की बैठक आयोजित हुई। कलेक्टर ने सभी अधीक्षकों को आश्रम-छात्रावासों के संचालन में किसी प्रकार की लापरवाही न बरतने के निर्देश दिए। साथ ही आवश्यक सभी व्यवस्था सुनिश्चित करने की बात कही। इस अवसर पर सहायक आयुक्त आदिम जाति विकास विभाग श्रीमती लवीना पाण्डेय  सभी मंडल संयोजक एवं अधीक्षक सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने विकासखण्डवार सभी अधीक्षकों से उनके छात्रावास भवनों की स्थिति, रसोईघर, शौचालय,  कमरों में लीकेज- सीपेज, संस्था में पेयजल की उपलब्धता सहित अन्य सभी जरूरी व्यवस्थाओ की जानकारी लेते हुए आवश्यक मरम्मत योग्य भवनों का चिन्हांकन कर सूची प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। साथ ही मरम्मत योग्य भवनों के फोटोग्राफ की एल्बम तैयार कर उपलब्ध कराने की बात कही। जिससे सुधार योग्य भवनों का मरम्मत प्रस्ताव तैयार करने हेतु आगे की कार्यवाही की जा सके। इस हेतु उन्होंने सभी मंडल संयोजक को व्यक्तिगत रूप से अपने ब्लॉक में इस कार्य को  पूर्ण कराने के लिए कहा।

श्री अग्रवाल ने उपस्थित सभी अधीक्षको से कहा कि बच्चे अपने गांव और मां-बाप से दूर हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करने आते हैं। उन सबकी जिम्मेदारी आपके ऊपर है। आप सभी उनके साथ पालक की तरह व्यवहार करते हुए उनके भविष्य निर्माण में सहयोगी बनें। इस हेतु हॉस्टल संचालन में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोई भी अधीक्षक बिना अनुमति या सूचना के हॉस्टल से अनुपस्थित नहीं रहेंगे। साथ ही अनुपस्थित रहने वाले एवं कार्य में लापरवाही बरतने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर ने सभी अधीक्षकों से उनके हॉस्टल को एक मॉडल हॉस्टल के रूप में विकसित करने हेतु विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए। इस हेतु सभी हॉस्टल में बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति, नियमित साफ सफाई, निर्धारित मेनू अनुसार पौष्टिक भोजन प्रदान करने, पेयजल उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा। साथ ही  हॉस्टल के बच्चों का नियमित रुप से स्वास्थ्य परीक्षण कराने की भी बात कही। उन्होंने हॉस्टल में उपलब्ध स्थानों में किचन गार्डन विकसित करने की बात कही।  बैठक में कलेक्टर ने सभी हॉस्टलों में स्वीकृत एवं रिक्त सीटों की जानकारी लेते हुए रिक्त सीटो में हॉस्टल के आस पास के जरूरतमंद बच्चों को प्रवेश दिलाने के लिए कहा। इस हेतु गांवो के सरपंच , सचिव, शिक्षकों एवं बीईओ से समन्वय कर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने संस्थाओं में अध्ययन रत बच्चों के पूर्ण हो चुके पाठ्यक्रम की समीक्षा करते  हुए बच्चों की पढ़ाई का समय समय पर परीक्षण करने के लिए कहा। साथ ही उन्हें पूर्ण सहयोग प्रदान करने के की बात कही। इस दौरान कलेक्टर ने सभी अधीक्षकों से मंडल संयोजक एवं हॉस्टल के नोडल अधिकारियों द्वारा छात्रावासों का किए जाने वाले निरीक्षण की जानकारी लेते हुए संस्थान का नियमित निरीक्षण करने एवं निरीक्षण पंजी संधारित रखने के निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!