पदस्थापना की मांग को लेकर चयनित प्राध्यापकों ने राजधानी के बुढ़ा तालाब घरना स्थल पर किया प्रदर्शन

Advertisements
Advertisements

चयन सूची जारी होने के बाद भी नही मिली है पदस्थापना, अध्ययन कार्य हो रहा प्रभावित

समदर्शी न्यूज ब्यूरो

रायपुर. आज दिनांक 22 अक्टूबर शुक्रवार को छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग के सहायक प्राध्यापक परीक्षा 2019 के सभी विषयों के चयनित सहायक प्राध्यापकों द्वारा रायपुर के बूढ़ा तालाब धरना स्थल पर अपनी नियुक्ति हेतु एक दिवसीय शांतिपूर्ण धरना प्रदर्शन कर शासन के समक्ष अपनी पदस्थापना हेतु मांग रखा गया। कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रीय गीत एवं छत्तीसगढ़ के राज्य गीत अरपा पैरी के धार के गायन से किया गया।

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा सहायक प्राध्यापक परीक्षा 2019 का चयन सूची जारी किया जा चुका है एवं महाविद्यालयों में नियमित अध्यापन कार्य प्रारंभ हुए 3 माह भी हो चुके हैं। परंतु अभी तक चयनित प्राध्यापकों की पदस्थापना शासन द्वारा नहीं की गई है। विगत कई वर्षों से हमारे छत्तीसगढ़ के महाविद्यालय प्राध्यापकों की कमी से जूझता रहा है। जिसके परिणाम स्वरूप राज्य के महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों का राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। शिक्षा मंत्रालय की एनआईआरएफ (छप्त्थ्) रैंकिंग 2021 में छत्तीसगढ़ के किसी भी महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय को कोई रैंकिंग नहीं मिली है। अभी तक छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के उपरांत तीन बार सहायक प्राध्यापक की भर्ती परीक्षा हुई है। जिसमें पिछली दो भर्तियों की पदस्थापना में इतना विलम्ब नहीं हुआ था परंतु इस भर्ती परीक्षा में चयन सूची जारी करने के 8 माह पश्चात् भी पदस्थापना नहीं हुई है।

आज के इस धरना प्रदर्शन में छत्तीसगढ़ के विभिन्न क्षेत्रों से चयनित सहायक प्राध्यापक अपनी पदस्थापना की मांग को लेकर राजधानी रायपुर के बूढ़ा तालाब धरना स्थल पर एकत्र होकर एक दिवसीय शांतिपूर्ण प्रदर्शन किए। वर्तमान में कोरोना महामारी के कारण महाविद्यालय में अध्यापन कार्य 3 माह देरी से प्रारंभ हुआ है, किंतु अभी तक सहायक प्राध्यापकों की पोस्टिंग ना होने से अध्यापन कार्य प्रभावित हो रहा है। अब ऐसे में अभी तक महाविद्यालयों में सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति ना होना समझ से परे है। लंबे समय से सहायक प्राध्यापक के लिए तैयारी करने और चयन के इतने महीने बाद भी पदस्थापना नहीं मिलने से चयनित बेरोजगार अभ्यर्थी काफी परेशान है। उनमें निराशा आ रही है कि आखिर उन्हें कब तक और प्रतिक्षा करनी पडे़गी।

अब महाविद्यालयों में भर्ती की प्रक्रिया भी लगभग पूर्ण हो चुकी है और प्रवेशित बच्चों का निरंतर कक्षा अध्यापन प्रारंभ हो चुका है इसलिए चयनित सहायक प्राध्यापकों को अति शीघ्र पदस्थापना देने की आवश्यकता है। इस धरना प्रदर्शन में चयनित सहायक प्राध्यापक अगर दास बघेल (कवर्धा) खुशबू तिवारी (कोरबा) स्वाति ठाकुर (रायपुर) राकेश चंदेल (कवर्धा) विकास लकडा, श्री राम, रवि शंकर बैगा, रविकांत भगत (जशपुर), प्रिया जायसवाल (बलरामपुर) विजय साहू (कांकेर), शेखर कोर्राम (दंतेवाड़ा), विजय मिंज (कोरिया), विजय शंकर (बिलासपुर), अशोक सिंह (गौरेला), मनोज यादव (दुर्ग), गोविंद राठिया (रायगढ़), खगेश पटेल (जांजगीर चांपा), विक्रम सिंह (बालोद) सहित सभी जिलों से चयनित सहायक प्राध्यापक उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!