जशपुर जिले के महत्वपूर्ण समाचार संक्षेप में………

Advertisements
Advertisements

जिले में पीएमजीएसवाई सड़कों की मरम्मत हेतु चलाया जा रहा है विशेष अभियान

जशपुर.  कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत् जिले में विगत 15 अक्टूबर 2021 से 30 अक्टूबर 2021 तक प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़कों की मरम्मत का विशेष अभियान शुरू किया गया है। कार्यपालन अभियंता, छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण जशपुर श्री राहुल कश्यप से प्राप्त जानकारी के अनुसार अभियान के तहत् परियोजना क्रियान्वयन इकाई क्रमांक 01 के अंतर्गत जिले में 75.50 किलोमीटर की 11 सड़कों का मरम्मत कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मरम्मत कार्य की मॉनिटरिंग ई-मार्ग एप्प के माध्यम से किया जा रहा है। उक्त सड़कों के मरम्मत कार्य हेतु तिथिवार कार्यक्रम का निर्धारण किया गया हैं। जिसके अंतर्गत् मनोरा विकास खण्ड में 04 सड़क खड़कोना से मनोरा कांची, धांधुटोली से टीआर 07 मनोरा कांची, बेंजोरा से मनोरा कांची एवं करडीह से केसरा सोनक्यारी मार्ग शामिल हैं। इसी प्रकार जशपुर विकास खण्ड में 01 सड़क बोकी से गिरांग, दुलदुला विकास खण्ड में 01 सड़क दुलदुला से कुनकुरी लवाकेरा और फरसाबहार विकासखण्ड के 05 सड़क पम्पशाला से सराईटोली, मेण्डरबहार से पण्डरीपानी, मृगखोल से फरसाबहार लवाकेरा, एल 62 से औरीजोर एवं छिरोटोली से फरसाबहार लवाकेरा के मार्ग शामिल हैं। साथ ही परियोजना क्रियान्वयन इकाई-01 जशपुर अंतर्गत् निर्माण पश्चात् ठेकेदार के 05 वर्ष संधारण अवधि में 15 सड़कें जिसकी कुल लंबाई 85.47 किमी. है तथा नवीनीकरण के बाद संधारण कार्य में 45 सड़के जिसकी कुल लंबाई 254.58 किमी. का संधारण कार्य भी प्रगतिरत है।

प्राकृतिक आपदा में हुए जनहानि के 03 मामलों में प्रभावित परिजन हेतु 12 लाख की सहायता राशि स्वीकृत

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने प्राकृतिक आपदा से प्रभावित तीन परिजन हेतु आरबीसी 6-4 के तहत 12 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की है। जिसके तहत सर्पदंश से पत्थलगांव तहसील के ग्राम खरकट्टा निवासी स्व. आशीष तिग्गा की मृत्यु 07 अगस्त 2021 को हो जाने पर मृतक के निकटतम वारिस मृतक के पिता श्री हरि राम तिग्गा हेतु 4 लाख की सहायता राशि स्वीकृत की गई है। इसी प्रकार सन्ना तहसील के ग्राम लोढेना निवासी स्व. राजेन्द्र राम की मृत्यु 16 अगस्त 2020 को हो जाने पर मृतक के निकटतम वारिस मृतक के पत्नी श्रीमती कुंती कोरवा हेतु चार लाख एवं बगीचा तहसील के ग्राम पत्ताकेला कुटमा निवासी स्व. रायमुनी की मृत्यु 10 अगस्त 2020 को हो जाने पर मृतिका के निकटतम वारिस मृतिका के पति श्री अधीन राम के लिए 4 लाख की आर्थिक सहायता अनुदान राशि स्वीकृत की गई है।

जिले में आयोजित होने वाले मेगा लीगल सर्विस कैम्प हेतु आवश्यक तैयारी के संबंध में बैठक सम्पन्न, कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं से हितग्राहियों लाभांवित करने के निर्देश

जशपुर. जिले में विधिक सेवा प्राधिकरण के अंतर्गत 24 अक्टूबर को आयोजित होने वाले मेगा लीगल सर्विस कैम्प के सम्बंध में न्यायाधीश कुटुम्ब न्यायालय जी.एस.कुंजार की अध्यक्षता में जिला न्यायालय के सभाकक्ष में बैठक आयोजित हुई। इस अवसर पर एडीजे एफटीसी कुमारी सुनिता साहू, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट मनीष कुमार दुबे, सीईओ जिला पंचायत के.एस.मण्डावी, अपर कलेक्टर आई.एल.ठाकुर, एएसपी श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय, एसडीएम श्री योगेन्द्र श्रीवास, सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी आवश्यक तैयारियों के संबंध में जायजा लिया गया है और विभिन्न विभागों को कार्यक्रम के माध्यम से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों की सूची, उन्हें प्रदान की जाने वाले सहायता राशि एवं सामग्री की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। साथ ही विभिन्न विभागों की योजनाओं के संबंध में कार्यक्रम के माध्यम से जानकारी प्रदान करने की बात कही गई। जिससे मेगा लीगल सर्विस कैम्प में आने वाले लोगों को कानूनी सेवा के साथ ही अन्य योजनाओं का लाभ पहुँचाया जा सके।

गुतकिया में विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों के लिए लगाया गया निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर

जशपुर. कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के दिशा-निर्देश में विशेष पिछडी जनजाति पहाड़ी कोरवा परिवारों के लोगों हेतु स्वास्थ्य शिविर लगाया जा रहा है। इसी कड़ी में आज मनोरा विकासखण्ड के ग्राम गुतकिया में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। शिविर में ग्राम के सभी लोगो का स्वास्थ्य जांच कर उन्हें निःशुल्क दवाई का वितरण किया गया। साथ ही उन्हें पानी उबालकर पीने, मच्छरदानी का उपयोग करने, अपने घरों के आस-पास साफ-सफाई रखने, के साथ ही उल्टी,दस्त या स्वास्थ्य खराब होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र जाकर स्वास्थ्य परीक्षण कराने की समझाईश दी गई।

जिले में पर्यटन  को विकसित करने युवाओं से सुझाव 30 अक्टूबर तक आमंत्रित

जशपुर. जिला प्रशासन के द्वारा जशपुर जिले में पर्यटन के क्षेत्र में बढ़ावा देने के उद्देश्य से कार्य किया जा रहा है। किसी भी कार्य को सफल बनाने में युवाओं की सहभागिता बेहद जरुरी होता है। साथ ही आम लोगों की सहभागिता बेहद जरूरी है। जशपुर जिला प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण जिला है।  जिले की प्राकृतिक सौंदर्य, बगीचा विकास खंड में खुड़िया रानी, राजपुरी वाटर फाल, कैलाशगुफा, जशपुर विकास खंड में, देशदेखा, रानीदाह, दमेरा, मधेश्वर पहाड़ आदि अनेक पर्यटन स्थल है। जिन्हें सवारने की विशेष आवश्यकता है। जिला प्रशासन पर्यटन को लेकर लोगों के विचार उनके सुझाव और नवाचार के तहत और बेहतर किया जा सकते हैं। सुझाव के साथ ही जशपुर जिले के पर्यटन हेतु लोगो और टैगलाईन भी भेज सकते है। जो जशपुर में पर्यटन के संभावनाओं और आकांक्षाओं को प्रदर्शित करता हो। ताकि जिले के लोगों के साथ बाहर से आने वाले लोग भी इसका लाभ उठा सके  पर्यटन के क्षेत्र में  नवाचार किया जा सकता है। आम लोग अपने सुझाव जिला जनसंपर्क कार्यालय कलेक्ट्रेट जशपुर में 30 अक्टूबर 2021 तक भेज सकते हैं या ई-मेल आईडी projaspur@gmail.com व वाट्सअप नंबर 8109886225 में भेजा जा सकता है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!