हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने छत्तीसगढ़ में क्लैट आउटरीच कार्यक्रम का किया शुभारंभ

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने विधिक शिक्षा और विधि में करियर की संभावनाओं के बारे में रायपुर, भिलाई और बिलासपुर की परिधि में स्थित स्कूल समुदाय के बीच जागरूकता फैलाने के लिए CLAT कंसोर्टियम की ओर से एक आउटरीच कार्यक्रम शुरू किया है। आउटरीच कार्यक्रम कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT ) में सम्मिलित होने वाले कक्षा XI और कक्षा XII के संभावित छात्र समूह को लक्षित करता है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को एक व्यवसाय के रूप में विधि और उससे जुड़े विविध कैरियर के बारे में जागरूकता फैलाना है। इस दिशा में, यह कार्यक्रम छात्रों को विधिक शिक्षा, इसके लाभ और भारत में विधिक शिक्षा की संरचना के बारे में भी अवगत कराता है। यह कार्यक्रम विधिक शिक्षा प्रदान करने वाले सार्वजनिक, निजी और राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों में प्रवेश हेतु एकमात्र परीक्षा CLAT के लिए मार्गदर्शन करते हैं, जिसके माध्यम से कोई छात्र राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में प्रवेश प् सकता है।

यह पहल नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज के कंसोर्टियम विज़न है, जो एक आकर्षक करियर विकल्प के रूप में विधि के बारे में जागरूकता पैदा करने का इरादा रखता है और विशेष रूप से कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) के पैटर्न पर, जो देश भर में स्थित 22 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आयोजित एक प्रतियोगी परीक्षा है।

एचएनएलयू ने छत्तीसगढ़ राज्य के लिए यह पहल की है और पहला कार्यक्रम डॉ. बलविंदर कौर और श्री जीवन सागर, सहायक प्रोफेसर और सुश्री अनीता सिंह, समन्वयक, कंसोरटियम ऑफ़ एनएलयू की टीम द्वारा आयोजित किया गया। कार्यक्रम के तहत एचएनएलयू के तीन छात्रों ने उद्घाटन सत्र के लिए नया रायपुर स्थित कृष्णा पब्लिक स्कूल का दौरा किया। एचएनएलयू पोस्टर अभियानों और मल्टीमीडिया अभियानों के माध्यम से अधिकतम शासकीय और निजी स्कूलों तक व्यक्तिगत रूप से पहुंचेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कार्यक्रम को छत्तीसगढ़ में अधिकतम कवरेज मिले।

एचएनएलयू के कुलपति, प्रो डॉ वीसी विवेकानंदन ने इस अभिनव पहल पर बोलते हुए कहा, इस आउटरीच का उद्देश्य विधि के क्षेत्र में अवसरों का प्रसार करना है तथा मेधावी युवा छात्रों को सजग बनाना है। यह कार्यक्रम साथ ही वंचित वर्गों को 2023 से शुरू की गई एचएनएलयू मीन्स एंड मेरिट स्कॉलरशिप की सहायता से विधिक क्षेत्र मे अवसरों को समझने में भी मदद करेगा।“

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!