उभय लिंगी व्यक्ति के अधिकारों का संरक्षण अधिनियम् 2019 तथा नियम 2020 के संबंध में जिला स्तरीय जागरूकता कार्यशाला का आयोजन पुलिस अधीक्षक कार्यालय जशपुर में किया गया,

Advertisements
Advertisements

कार्यशाला में विषय विशेषज्ञ के रूप में तृतीय लिंग कल्याण बोर्ड की सदस्य सुश्री विद्या राजपूत, सुश्री रविना बरिहा एवं देव जी उपस्थित रहे

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

पुलिस अधीक्षक कार्यालय जशपुर में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जशपुर डी.रविशंकर (भा.पु.से.) के निर्देशन एवं मार्गदर्शन में उभय लिंगी व्यक्ति के अधिकारों का संरक्षण अधिनियम् 2019 तथा नियम 2020 के संबंध में 01 दिवसीय जिला स्तरीय जागरूकता कार्यशाला का आयोजन पुलिस अधीक्षक कार्यालय में किया गया। उक्त कार्यशाला में विषय विशेषज्ञ के रूप में तृतीय लिंग कल्याण बोर्ड की सदस्य सुश्री विद्या राजपूत तथा सुश्री रविना बरिहा उपस्थित रही साथ ही थाना/चौकी के अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जशपुर ने कार्यशाला को संबोधित करते हुये कहा कि तृतीय लिंग समुदाय को महिला/पुरूष वर्ग के समान ही समस्त संवैधानिक मौलिक अधिकार प्राप्त है एवं उनके अधिकारों को संरक्षित रखना आवश्यक है। तृतीय लिंग का सदस्य प्रार्थी अथवा आरोपी किसी भी रूप में थाना में आये तो उनके साथ किसी प्रकार को भेदभाव न रखा जावे एवं उन्हें समाज का एक अभिन्न अंग मानते हुये सादर व्यवहार किया जावे। तृतीय लिंग के व्यक्तियों के विरूद्ध दर्ज प्रकरण में धारा का दुरूपयोग न हो, यह सुनिष्चित् किया जावे। ट्रांसजेंडर को संबोधित होने वाले अषोभनीय शब्दों का प्रयोग न किया जावे।

किसी प्रकरण में तृतीय लिंग की सहभागिता होने पर प्रकरण की विवेचना संवेदनशीलता के साथ किया जावे, उन्हें अपमानजनक स्थिति का सामना न करना पड़े। तृतीय लिंग के व्यक्तियों द्वारा अथवा तृतीय लिंग के व्यक्तियों के उपर किसी प्रकार लिंग वर्ग के व्यक्तियों द्वारा विधि उल्लंघन किया जाता है तो प्रकरण में किसी अंतिम निष्कर्ष पर पहुंचने से पूर्व न्यायोचित जॉंच पश्चात् तद्नुसार कार्यवाही सुनिष्चित् किये जाने हेतु कहा गया ताकि इस समुदाय को कानूनी अड़चनों से बचाया जा सके।

तृतीय लिंग कल्याण बोर्ड की सदस्य सुश्री विद्या राजपूत ने कार्यशाला को संबोधित किया  एवं अपने अनुभवों का साझा कर मार्गदर्शन दिया। 

उक्त कार्यशाला में पुलिस अनुविभागीय अधिकारी जशपुर श्री राजेन्द्र सिंह परिहार, रक्षित निरीक्षक श्री विमलेश देवागंन के साथ जिले के विभिन्न थाना/चौकी में पदस्थ अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित थे।  

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!