डाॅ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय, रायपुर : विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर मेडिसिन विभाग में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरेओ, रायपुर

विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर डाॅ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय के मेडिसिन रोग विभाग में मधुमेह जागरूकता कार्यक्रम तथा सीएमई का आयोजन किया गया। चिकित्सालय के मेडिसिन ओपीडी के कक्ष क्रमांक 140 में आयोजित मधुमेह जागरूकता कार्यक्रम में वरिष्ठ चिकित्सकों तथा पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों द्वारा बाह्य रोगी विभाग में आने मरीजों को मधुमेह और इसकी जटिलताओं के बारे में जानकारी दी गई। विभागाध्यक्ष डाॅ. देवप्रिया लकड़ा ने बताया कि इस वर्ष की थीम ‘‘एक्सेस टू डायबिटीज एजुकेशन’’ है, जिसका उद्देश्य है कि इस मेटाबोलिक डिसआर्डर के प्रति शिक्षा के माध्यम से जागरूकता फैलाई जा सकती है। कार्यक्रम में विभाग के पीजी छात्रों के द्वारा मधुमेह के रोग से बचने, मधुमेह के लक्षणों को पहचानने एवं इलाज जल्द से जल्द शुरू करने को लेकर जागरूक किया गया। छात्रों ने बताया कि मधुमेह का इलाज प्रारंभ करने के बाद उसे निरंतर जारी रखना चाहिए ताकि भविष्य में इस बीमारी की जटिलताओं से बचा जा सके।

       सेमीनार हाल में आयोजित सीएमई में मेडिसिन विभाग के डॉक्टर अजीत कुमार ने नये इंसुलिन के बारे में जानकारी दी। मेडिसिन विभाग में अपना इलाज कराने आए रायपुर जिले की एक मरीज ने बताया कि उन्हें पिछले 15 वर्षों से मधुमेह की बीमारी है और वे अम्बेडकर अस्पताल में आकर नियमित अपना उपचार करा रही हैं। मेडिसिन विभाग में ग्लूकोमीटर के जरिए मरीजों के लिए आॅन द स्पाॅट मधुमेह जांच की व्यवस्था की गई थी। कार्यक्रम के दौरान मेडिसिन विभागाध्यक्ष डाॅ. देवप्रिया लकड़ा, डाॅ. सुरेश चंद्रवंशी, डाॅ. वाई. मल्होत्रा, डाॅ. अर्चना टोप्पो, डाॅ. मनीषा खांडे, डॉ. प्राची दुबे, डाॅ. मनीष पाटिल, डॉ. नेमेश साहू एवं डाॅ. अजीत कुमार तथा सभी पी. जी. छात्र उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!