साप्ताहिक समय-सीमा की हुई बैठक ; जशपुर कलेक्टर ने गर्मी के मौसम को देखते हुए बिगड़े हैण्ड पंपों को शीघ्र सुधारने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

ग्राम पंचायतों में मनरेगा के अन्तर्गत कार्य स्वीकृत करके अधिक संख्या में रोजगार उपलब्ध कराएं

स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों के लिए ओआरएस घोल और दवाईयॉ पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रखें

स्कूल, आश्रम-छात्रावास का रंग-रोंगन एवं शौचालय का नियमित साफ-सफाई करवाने के निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर टीएल के लंबित प्रकरण, मनरेगा, सी-मार्ट, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, पात्र हितग्राहियों का पेंशन और गौठानों में मल्टीएक्टीविटी के संबंध में समीक्षा की। उन्होंने सभी जनपद सीईओ को ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत् अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत करके लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही अधिकारियों को अपने कार्यालय के फाईलों को संधारित करते हुए परिसर को नियमित साफ-सफाई बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने सभी विकासखण्ड के स्वास्थ्य अधिकारियों को गर्मी के मौसम को देखते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ओआरएस घोल और मरीजों के लिए पर्याप्त दवाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि गर्मी से लोगों को बचाने के लिए जिला स्तर एवं विकासखण्ड स्तर पर कंट्रोल रूम बनाने के लिए कहा है, ताकि आवश्यकता पड़ने पर आम नागरिक दिए गए नम्बर पर संपर्क कर सकें। उन्होंने आम नागरिकों को भी अपील करते गर्मी के मौसम में लू से बचाने के लिए  ओआरएस का घोल, नीम्बू पानी और नियमित पानी पीने के लिए कहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत् किसानों को भी धान के बदले अन्य फसल लेने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए कहा गया है। साथ ही नर्सरी में पौधे तैयार करने के निर्देश दिए हैं ताकि बरसात के मौसम में पौधा रोपण अधिक से अधिक मात्रा में किया जा सके।

कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को जिले के सभी स्कूलों को रंग-रोंगन, शौचालय की नियमित साफ-सफाई और जिन स्कूलों में छोटे-मोटे जीर्णोद्धार करने की आवश्यकता है। उन कार्यो को प्राथमिकता से करवाने के निर्देश दिए हैं साथ ही स्कूलों में पेयजल, टेपनल और सोक्ता गडढ्ा बनाने के निर्देश दिए हैं।

कृषि अधिकारी और अपेक्स बैंक के अधिकारियों से किसानों के लिए पर्याप्त मात्रा में खाद-बीज, वर्मी कम्पोस्ट खाद और रासायनिक खाद सोसायटी में भण्डारित करवाने के निर्देश दिए हैं और सोसायटी के माध्यम से किसानों को खाद का उठाव करके के अपने भण्डार गृह में रखने के लिए कहा गया है। उन्होंने सभी विकासखण्डों के गौठानों में मल्टीएक्टीविटी के साथ गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट खाद बनाने, बकरीपालन, मुर्गीपालन सहित अन्य गतिविधियॉ करने महिलाओं के शेड निर्माण, बिजली की व्यवस्था सहित अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं, ताकि निरीक्षण के दौरान गौठानों में गतिविधियॉ देखी जा सके।

जिला कौशल विकास अधिकारी को महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए विभिन्न ट्रेर्डों में प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को गर्मी के मौसम को देखते हुए बिगड़े हैण्ड पंपों को भी ठीक करने के लिए कहा गया है और समाज कल्याण विभाग के अधिकारी को पात्र हितग्राहियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन, वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन देने के निर्देश दिए हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!