बिलासपुर के स्वदेशी मेला के समापन समारोह में शामिल हुए पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल कहा हमारी बीमारियों के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण विदेशी चीजों के प्रति आकर्षण व उसका उपयोग

Advertisements
Advertisements

जबसे देश की बागडोर मोदी जी के हाथों में, तबसे देश स्वदेशी को अपनाकर आत्मनिर्भर बनने की राह तेजी से अग्रसर : बृजमोहन अग्रवाल

स्वदेशी मतलब देश, समाज, परिवार और मैं स्वयं; ये सोच कर स्वदेशी अपनाये : बृजमोहन अग्रवाल

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

साइंस कालेज,बिलासपुर के मैदान में आयोजित स्वदेशी मेला में हर दिन जबरदस्त भीड़ देखने को मिली। कल अंतिम दिन होने के कारण हजारों लोगों ने मेले का भरपूर लुत्फ उठाया। झूले से लेकर मनोरंजन व घर की साजो-सामग्री तक से जुड़ी चीजों से लोग जमकर मौज मस्ती व खरीदारी करते रहे। इतना ही आयोजन समिति के द्वारा रंग भरो प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता और शिशु वेशभूषा प्रतियोगिता जैसी तमाम प्रतियोगितायें आयोजित की गई। जिसमें 500 से भी अधिक बच्चों ने हिस्सा लेकर अपनी प्रतिभा दिखाईं।

कल इस मेले के दिवस पर समापन समारोह रखा गया, जिसमें विगत वर्षों की भाँति इस वर्ष भी पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए। उनके साथ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व बिलासपुर सांसद अरुण साव जी, बेलतरा विधायक रजनीश सिंह, लोरमी विधायक धर्मजीत सिंह व बिलासपुर विधायक शैलेश पांडेय जी मौजूद रहे।

इस स्वदेशी मेले के समापन समारोह में  पूर्व मंत्री एवं विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि यहाँ आते हुए मुझे दस साल हो गए, इस बार का आना थोड़ा मुश्किल लग रहा था पर आप  लोगों का प्यार मुझे यहां फिर से खींच लाया। मुझे यहां आने में थोड़ी देर हुई, लेकिन उस देरी में मैने इस कार्यक्रम की सफलता का अंदाजा लगा लिया। क्योंकि इस मेले में इतने आगंतुकों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई की मैं जाम में फसा रह गया। मैं इसे आयोजन की बड़ी सफलता मानता हूं और इसके लिए आयोजकों को बहुत बहुत बधाई व धन्यवाद देता हूं।

बृजमोहन ने आगे यह भी कहा कि, हमारी बीमारियां क्यों बढ़ रही है..? क्योंकि हम विदेशी चीजो के प्रति आकर्षित हो रहे है और स्वदेशी चीजों को भूलते जा रहे है। स्वदेशी के मूलमंत्र को हमें हर हाल में आगे बढ़ाना है, क्योंकि हम नहीं बढ़ेंगे तो परिवार आगे नही बढ़ेगा; और जब परिवार आगे नही बढ़ेगा तो समाज भी आगे नही बढ़ेगा। जबकि देश के आगे बढ़ने के लिए हर व्यक्ति, परिवार व समाज सभी के बढ़ने की आवश्यकता है। इसलिए हमें अपने देश को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने हेतु स्वदेशी को अपनाना होगा। हमें स्वदेशी को उसी चाव के साथ अपनाना होगा, जिस प्रकार हम विदेशी चीजों को अपनाकर इठलाते है।

अग्रवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी जी को तारीफ करते हुए आगे यह कहा कि स्वदेशी के प्रभाव को अब हम अपने आस पास बहुत ही तेजी से होते हुए देख रहे हैं। जबसे देश की बागडोर नरेंद्र मोदी जी ने संभाली है तबसे यह कार्य अपनी बेहतर गति पर पहुँच गया है। हमे इसे निरंतर जारी रखने की आवश्यकता है, ताकि हमारा देश विश्व गुरु बन सके। मोदी जी भारत के नव निर्माण करने का प्रयास किया है, इसे एकता के सूत्र में पिरोने हेतु प्रयास किया है। हम सभी को मिलकर उनका साथ देना है। उन्होंने सभी को प्रेरित करते हुए यह भी कहा कि स्वदेशी मतलब देश, स्वदेशी मतलब समाज, स्वदेशी मतलब परिवार, स्वदेशी मतलब मैं स्वयं…ये मान कर हम स्वदेशी को अपनाना होगा। इस दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने तमाम प्रतिभावान बच्चों को पूर्वमंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने अपने हाथों से पुरस्कृत कर उनका सम्मान किया।

बिलासपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित स्वदेशी मेले के आयोजन में लोगों को स्वदेशी अपनाने हेतु प्रेरित कर देश को आत्मनिर्भर बनाने की बात कही।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!