15 वें वित्त आयोग की राशि से होगा समुदाय आधारित स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार : जिला स्तरीय समिति की बैठक सम्पन्न

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, अम्बिकापुर

कलेक्टर कुंदन कुमार की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में शनिवार को 15 वित्त आयोग पर जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री आदित्य ईश्वर शरण सिंहदेव, सीईओ जिला पंचायत श्री विश्व दीप, नगर निगम कमिश्नर सुश्री प्रतिष्ठा ममगई उपस्थित थे। बैठक में 15 वें वित्त आयोग के द्वारा दिए गए अनुदान के संबंध में चर्चा हुई एवं विस्तृत कार्य योजना सभी सदस्यों के समक्ष प्रस्तुत किया गया।
कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग की योजनाओ का व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु ज्यादा ध्यान देने का निर्देश दिए और 15 वे वित्त आयोग की राशि से स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार होने की बात कही। उन्होंने नगर निगम कमिश्नर को निर्देशित किया कि एमआईसी की बैठक बुलाकर नगर निगम अंबिकापुर के अंतर्गत निर्माणाधीन समस्त अर्बन हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के भवन हेतु एनओसी तत्काल स्वास्थ्य विभाग को दिया जाए। 15 वे वित्त आयोग के माध्यम से नवीन भर्ती किया जाना आवश्यक है जो वर्तमान में आरक्षण संबंधी नियमों की वजह से रुका हुआ है। प्रत्येक हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर्स में निशुल्क जांच उपचार रक्त जांच निशुल्क दवा एवं निशुल्क रफल सेवाएं प्रदान की जाएंगी।
बताया गया कि अंबिकापुर नगर निगम क्षेत्र में 16 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर हमर क्लीनिक की स्थापना की जा रही है एवं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नवापारा में सर्व सुविधा युक्त हमर अस्पताल की स्थापना की जा रही है। यह सभी कार्य सीजीएमएससी के द्वारा किए जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में उदयपुर में ब्लॉक पब्लिक हेल्थ यूनिट का स्थापना की जा रही है जो सर्व सुविधा युक्त लग्जरी से सुसज्जित होगी ताकि किसी भी प्रकार की कोविड जैसी महामारी के प्रकोप से बचा जा सके। इसी तरह से 38 सब हेल्थ सेंटर का हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में उन्नयन 15 वें वित्त आयोग के माध्यम से किया जाएगा। पहली बार 15 वें वित्त आयोग के माध्यम से सामुदाय आधारित स्वास्थ सुविधाओं पर जोर दिया जा रहा है। पूरे प्रदेश का पहला हमर क्लीनिक 6 अक्टूबर को गोधनपुर अंबिकापुर में स्वास्थ्य मंत्री श्री टीएस सिंहदेव के द्वारा उद्घाटन किया गया था।
बैठक में सरपंच बुंदेला, सीएमएचओ डॉ पीएस सिसोदिया, डीपीएम डॉ पुष्पेंद्र राम सीपीएम, डॉ अमीन फिरदौसी, संगवारी टीम के सदस्य डॉ शिल्पा खन्ना डॉक्टर चैतन्य मलिक उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!