जशपुर कलेक्टर ने उप स्वास्थ्य केन्द्र भलमण्डा और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लोदाम का किया निरीक्षण

Advertisements
Advertisements

मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के दिए निर्देश

भलमण्डा गांव के एनीमिक महिलाओं को ईलाज करके उनको दवाईयॉ उपलब्ध कराने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुरनगर: कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने बुधवार को जशपुर विकासखण्ड के उप स्वास्थ्य केन्द्र भलमण्डा और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लोदाम का आकस्मिक निरीक्षण किया और स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी लेकर मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री जितेन्द्र यादव उपस्थित थे।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने संस्थागत प्रसव और एनीमिक महिलाओं की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि ग्राम भलमण्डा को एनीमिक गांव के रूप में चिन्हांकित किया गया है जहॉ महिलाओं को रक्त जांच करके फोलिक एसीड और आयरल की गोली देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य केन्द्र में मरीज आते हैं तो उनका उचित ईलाज करके उनको दवाईयॉ उपलब्ध करावे। गंभीर मरीज आते हैं तो तत्काल जिला अस्पताल में रेफर करने के निर्देश दिए हैं। निरीक्षण के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लोदाम का भी अवलोकन किया। ईलाज कराने वाले मरीजों से भी चर्चा करके स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि कुपोषित बच्चों को वजन करके एनआरसी सेंटर भेजे। स्वास्थ्य केन्द्र में मशीन उपकरण चालू हाल में हैं या नहीं इसकी भी कलेक्टर ने जानकारी लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

श्रीमती मलटेक एक्का अपनी छोटी बच्ची नताशा का  ईलाज करवाने के लिए आई थी। बच्ची की मा ने कलेक्टर से बताया कि बच्चे का वजन कम है। इस पर कलेक्टर ने डॉक्टरों को बच्चे के ईलाज करके एनआरसी सेंटर भेजकर सुपोषित करने के लिए भी कहा है। कलेक्टर ने  स्वास्थ्य कर्मचारियों को कड़ी हिदायत देते हुए कहा कि समय पर सभी कर्मचारी अपने मुख्यालय में रहेगें और मरीजों को प्राथमिकता से ईलाज करें। इसमें किसी भी प्रकार से लापरवाही नहीं बरतने की बात कही।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!