राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं का सफल क्रियान्वयन जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता, गौठानों में शत-प्रतिशत हो गोबर की खरीदी – कलेक्टर

Advertisements
Advertisements

कलेक्टर ने की विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा, समय-सीमा के भीतर कार्य करने के दिए निर्देश.

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, बलौदाबाजार-भाटापारा

बलौदाबाजार : कलेक्टर रजत बंसल ने आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभागार में समय-सीमा के अंतर्गत विभागीय कार्यों के कामकाज की समीक्षा की। बैठक में अधिकारियों को कहा कि राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं का सफल क्रियान्वयन जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने समस्त विभाग के अधिकारियों को कामकाज में सुधार एवं छवि सुधारने के निर्देश दिए है। बैठक में कहा कि जिले की सभी गोठानों में गोबर की खरीदी शत-प्रतिशत होनी चाहिए। हमारे जिले के लोगों को भी राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजना का फायदा जरूर मिलना चाहिए। खासकर किसी भी गरीब का काम ना रुके, उस का विशेष ध्यान रखे।

कलेक्टर श्री बंसल ने राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं की विस्तृत समीक्षा करते हुए अधिकारियों को इनमें और अधिक बेहतर परिणाम के लिए दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने दो टूक कहा कि सभी जिला अधिकारियों को समय सीमा के भीतर लंबित आवेदनों पर कार्यं करने के निर्देश दिए। सम्बंधित अधिकारी कर्मचारी ऐसे कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता में लेते हुए समय सीमा के भीतर आवेदनों निराकारण करें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी, साथ ही उन्होंने राज्य शासन की फ्लैगशिप योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पंहुचाने के निर्देश दिए है। मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना एवं फसल परिवर्तन में तेजी एवं गौठानो को अधिक सशक्त करनें के निर्देश दिए है।

उन्होंने मुख्यमंत्री शहरी स्वास्थ्य स्लम योजना, पौनी पसारी, श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर, सुराजी गांव योजना, गौधन न्याय योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना एवं उनका विस्तार, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, महतारी दुलार योजना, वन अधिकार-पत्र वितरण जैसे अन्य योजनाओं का विस्तृत समीक्षा किए। उन्होंने कहा कि गौठानो को ग्रामीण आजीविका का सबसे महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही सभी जिला अधिकारियों को अपने अपने स्तर में आवेदनों का निराकरण करने के निर्देश दिए गए है, इसके साथ ही राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों एवं योजनाओं पर विशेष ध्यान देने कहा हैं। उन्होंने आज विशेषकर धान खरीदी की विस्तृत समीक्षा की है। श्री बंसल ने कहा की धान खरीदी में किसी भी किसान को कोई भी समस्या नही होनी चाहिए। इस बात का विशेष ख्याल रखें। नये धान खरीदी केंद्रों में भी पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। गाँव मे पैरादान को बढ़ावा देने के लिए विशेष अभियान अवश्य चलाएं एवं पैरादान के महत्व एवं उपयोगिता को ग्रामीणो को अवश्य समझाए। इसके लिए सभी एसडीएम एवं सीईओ अपने-अपने स्तर में बैठक कर क्रियान्वयन के संबंध में योजना बना लेवें। बैठक के दौरान अपर कलेक्टर राजेन्द्र गुप्ता, जिला पंचायत सीईओ गोपाल वर्मा, एसडीएम बलौदाबाजार रोमा श्रीवास्तव सहित सभी सँयुक्त कलेक्टर, डिप्टी कलेक्टर समस्त विभागों के जिला प्रमुख, सभी सीएमओ एवं जनपद सीईओ उपस्थित रहें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!