जशपुर कलेक्टर ने जिले में हाथियों की सुरक्षा हेतु वन विभाग के अधिकारियों की ली बैठक: ग्रामीणों में हाथियों के प्रति जागरूकता लाने हेतु करें व्यापक प्रचार प्रसार

Advertisements
Advertisements

एलिफेंट कॉरिडोर में हाथियों की सुरक्षा हेतु बिजली तारों की ऊंचाई को ठीक करने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुरनगर: कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने विगत दिवस जिले में हाथियों की सुरक्षा के संबंध में वन विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री डी.रविशंकर, वनमण्डलाधिकारी श्री जितेन्द्र उपाध्याय, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर, समस्त वन परिक्षेत्र अधिकारी सहित वन विभाग के अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने जिले में एलिफेंट कॉरिडोर में हाथियों की सुरक्षा हेतु बिजली तारों की ऊंचाई को ठीक करने के लिए विद्युत विभाग को निर्देशित किया। इस हेतु वन विभाग को संवेदनशील क्षेत्रों का चयन कर प्राथमिकता से कार्य कराने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि हाथियों को बिजली के तारों से नुकसान होता है। ग्रामीण क्षेत्रों में जंगली सुअर के शिकार हेतु तार बिछाए जाते है। साथ ही खेतों में सिंचाई के लिए विद्युत आपूर्ति हेतु बिजली कनेक्शन खींची जाती है। जिसके संपर्क में आकर वन्य जीवों को नुकसान होता है। इस हेतु उन्होंने ग्रामीणों से आग्रह किया है कि वे खेतों या जंगलों के आस-पास

अवैध बिजली की तार ना खिंचे। साथ ही ग्रामीणों द्वारा अपने घरों में महुआ शराब, हड़िया जैसे मादक पदार्थ का निर्माण एवं भंडारण करने के कारण भी हाथी गांवो की ओर आ जाते है। जिससे हाथी- मानव द्वंद की स्थिति निर्मित्त होती है।

कलेक्टर ने ग्रामीणों में जागरूकता लाने हेतु कार्य करने के लिए कहा। जिससे ग्रामीण, गाँव के आस पास हाथियों के आगमन की तत्काल सूचना विभाग को प्रदान करें, हाथियों से दूरी बनाए रखें, भीड़ बनाकर उनके करीब ना जाए,  घरों में मादक पदार्थ का भंडारण न करें एवं वन विभाग द्वारा दिये निर्देशो का पालन कर विभाग को पूर्ण सहयोग प्रदान करें। कलेक्टर ने आमजनों में हाथियों से सुरक्षा के प्रति जागरूकता के लिए मुनादी, होर्डिंग्स, बैनर पोस्टर के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार करने के लिए निर्देशित किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!