छत्तीसगढ़ आदिवासी, स्थानीय स्वास्थ्य परंपरा एवं औषधि पादप बोर्ड के उपाध्यक्ष गुरू खुशवंत गोसाई ने किया पदभार ग्रहण

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

छत्तीसगढ़ आदिवासी, स्थानीय स्वास्थ्य परंपरा और औषधि पादप बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री गुरू खुशवंत गोसाई ने गत दिवस 5 दिसम्बर को औषधि पादप बोर्ड कार्यालय रायपुर में अपना पदभार ग्रहण किया। इस अवसर पर नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामद्योग मंत्री श्री गुरू रूद कुमार तथा अध्यक्ष औषधि पादप बोर्ड श्री बालकृष्ण पाठक, एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी औषधि पादप बोर्ड श्री जे.ए.सी.एस. राव आदि उपस्थित थे।

कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया ने अवगत् कराया कि आज भी कई वैद्यों द्वारा जड़ी-बूटी के माध्यम से आमजन को सफलता पूर्व उपचार किया जा रहा है। इसकी महत्ता को ध्यान रखते हुए हमें वैद्यों तथा पारंपरिक उपचार पद्धति को बढ़ावा देना बहुत जरूरी है। इस दौरान लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्र कुमार ने अपने उद्बोधन में राज्य की जैव विविधता संरक्षण पर जोर दिया तथा औषधि पादपों के प्रति जन सामान्य में जागरूकता लाने विशेष बल दिया।

कार्यक्रम में अध्यक्ष औषधि पादप बोर्ड श्री पाठक ने बताया कि बोर्ड द्वारा औषधी पौधौं के कृषिकरण, स्कूल हर्बल गार्डन, हर्बल गार्डन तथा औषधीय पादपों का और अधिक रोपण को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बाड़ी में हर्बल गार्डन के लिए लोगों को अधिक से अधिक प्रोत्साहित किया जा रहा है ताकि वे अपनी बाड़ी में भी लाभ अर्जित कर सकें। इस दौरान मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्री राव ने बोर्ड के उद्देश्यों तथा संचालित विभिन्न योजनाओं जैसे औषधीय पादपों का विकास तथा संवर्धन, संरक्षण के बारे में जानकरी दी गई। साथ ही कम लागत पर अधिक आय के लिए औषधीय पादपों के लिए कृषिकरण कार्य के बारे में अवगत् कराया गया।

इस दौरान बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री गोसाई द्वारा औषधीय पादपों की खेती के लिए लोगों को अधिक से अधिक प्रोत्साहित करने के लिए बल दिया। उन्होंने कहा कि औषधीय पौधों के संग्रहण करने वाले वनवासियों, औषधीय पादपों के कृषि करने वाले कृषकों की आय में वृद्धी हो, इसके लिए बोर्ड द्वारा संचालित योजनाओं का बेहतर  क्रियान्वयन हो। साथ ही धान की पारंपरिक खेती के अतिरिक्त औषधीय पादपों की खेती के लिए कृषकों को अधिक से अधिक प्रेरित किया जाए।  इस अवसर पर पूर्व सांसद श्रीमती छाया वर्मा, विधायक श्री प्रमोद शर्मा, अध्यक्ष श्री सिंधी अकादमी श्री राम गिडलानी, अध्यक्ष अनुसूचित जाति आयोग श्री के. पी. खाण्डे, अध्यक्ष काप्रेटिव बैंक श्री पंकज शर्मा आदि उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!