जशपुर : कलेक्टर की अध्यक्षता में सप्ताहिक समय-सीमा की बैठक संपन्न

Advertisements
Advertisements

लंबित प्रकरणों को शीघ्रता से निराकरण करने हेतु अधिकारियों को किया निर्देशित

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुरनगर : कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक आयोजित हुई। उन्होंने टीएल के लंबित प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा करते हुए आवेदनों का प्राथमिकता से निराकरण करने एवं निराकृत आवेदनों को विलोपित करवाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव, वनमण्डलाधिकारी श्री जितेंद्र उपाध्याय, अपर कलेक्टर, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ और विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को अपने कार्यालयो को साफ एवं व्यवस्थित रखने के निर्देश दिए। साथ ही दस्तावेजों का उचित रख रखाव एवं संधारण करने के लिए कहा। इस हेतु प्रत्येक शनिवार को अधिकारी कर्मचारी को साथ मिलकर कार्यालय की  साफ-सफाई करने की बात कही। उन्होंने कहा कि निरीक्षण के दौरान कार्यालय में अव्यवस्था नहीं मिलनी चाहिए। सभी अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान रखें। डॉ मित्तल ने कहा कि नगर में स्थित संग्रहालय काफी अच्छा है। जहाँ पुरातात्विक चीजों का अवलोकन के लिए रखा गया है। उन्होंने बाहर से आने वाले अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, पर्यटकों एवं अन्य लोगों को संग्रहालय की जानकारी देने एवं अवलोकन कराने के लिए कहा। इस हेतु संग्रहालय की साफ सफाई पर ध्यान देने एवं उसका व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए लंबे समय से स्कूलों में अनुपस्थित शिक्षकों पर सख्त कार्यवाही करने की बात कही। जिससे बच्चों का पढ़ाई प्रभावित न हो। उन्होंने सभी एसडीएम, जनपद सीईओ को विभागो के लंबित प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने की बात कही। डॉ मित्तल ने

श्रम अधिकारी को निर्माण कार्य में लगी गर्भवती महिलाओं सहित जिले के पंजीयन से छूटे सभी श्रमिकों का पंजीयन कराकर उन्हें प्राथमिकता से विभागीय योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए कहा। उन्होंने खेल अधिकारी को सभी ब्लॉक में युवा मितान कार्नर स्थापित करने के लिए कहा। इस हेतु जगह चिन्हाकन जैसे अन्य कार्य शीघ्रता से पूर्ण करने की बात कही।

समाज कल्याण विभाग द्वारा विकासखंडों में लगाए जा रहे शिविर के संबंध में जानकारी लेते हुए उन्होंने शिविर के पूर्व विकासखण्ड के सभी पंचायतो में व्यापक प्रचार प्रसार करने की बात कही। जिससे अधिक से अधिक दिव्यांगों को राहत पहुँचाया जा सके। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सभी स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सक की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए कहा। साथ ही लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों पर दंडात्मक कार्यवाही उपस्थित थे। कलेक्टर ने नगर पालिका सीएमओ जशपुर को नगर में यूनिफॉर्म बोर्ड्स प्रदर्शित करने एवं नगर के सौंदर्यीकरण हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए कहा। जिले में सड़क निर्माण कार्य की अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए तेजी से प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने निरस्त हुए वन अधिकार पट्टे की जानकारी लेते हुए पात्र हितग्राहियों के आवेदन का पुनः जांच कार्य पूर्ण करकट समिति से अनुमोदन कराने एवं प्राथमिकता से वितरित करने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, जल संसाधन, क्रेडा, आदिम जाति विकास विभाग, पशुपालन, कृषि, खाद्य, उद्योग, अंत्यावसाय, रोजगार, कौशल विकास, मत्स्य, राजीव गांधी शिक्षा मिशन, सहित अन्य सभी विभागों के अधिकारियों से अंतर्विभागीय कार्य एवं समय सीमा के लंबित प्रकरणों की जानकारी लेते हुए सभी लंबित प्रकरणों को गंभीरता से निराकरण करने के निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!