जशपुर: राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष ने जिला स्तरीय अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक

Advertisements
Advertisements

शासकीय योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कर ज्यादा से ज्यादा हितग्राहियों को लाभांवित करने के दिए निर्देश

पिछड़ा वर्ग के पात्र व्यक्तियों को शासकीय योजनाओं का लाभ प्राथमिकता से मिले- अध्यक्ष श्री साहू

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुरनगर : छत्तीसगढ़ राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष (केबिनेट मंत्री दर्जा) श्री थानेश्वर साहू ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने शासन के समस्त विभागों द्वारा संचालित हितग्राहीमूलक एवं रोजगार मूलक शासकीय योजनाओं-कार्यक्रमों की जानकारी लेते हुए अन्य पिछड़ा वर्ग के हित में उनके क्रियान्वयन की समीक्षा की। इस अवसर पर राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के उपाध्यक्ष (राज्य मंत्री दर्जा) श्री आर.एन.वर्मा, कलेक्टर डॉ रवि मित्तल, अपर कलेक्टर, समस्त एसडीएम, जनपद सीईओ सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष श्री साहू ने विभागों के अधिकारियों से सिलसिलेवार योजनाओं के क्रियान्वयन एवं पिछड़ा वर्ग के लाभार्थियों की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि आयोग का उद्देश्य पिछड़ा वर्ग के हितों के संरक्षण के साथ-साथ जमीनी स्तर पर हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ प्राथमिकता से मिले, यह सुनिश्चित करना भी है। उन्होंने  कहा कि प्रदेश में पिछड़ा वर्ग के लोगों की संख्या काफी है, इसे ध्यान में रखते हुए अधिकारी शासन की योजनाओं के समुचित क्रियान्वयन में सार्थक और सकारात्मक प्रयास करें। अध्यक्ष श्री साहू ने कहा कि अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं सहित पात्र लोगों को निश्चित समय में जाति सहित अन्य प्रमाण उपलब्ध कराने कहा जिससे अन्य पिछड़ा वर्ग का कोई भी व्यक्ति शासन की योजनाओं से वंचित ना रहे।

इस हेतु समस्त विभागों को शासकीय योजनाओं का शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो में अधिक से अधिक प्रचार प्रसार के लिए मुनादी, होर्डिंग एवं पाम्पलेट  के माध्यम से आमजन को जागरूक करने कहा। बैठक में समाज कल्याण विभाग, आदिम जाति विकास विभाग, अंत्यावसायी, श्रम विभाग, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र, शिक्षा विभाग, कृषि विभाग, पंचायत विभाग, नगरीय निकाय, स्वास्थ्य विभाग, पशुधन विकास विभाग, उद्यान विभाग, वन अधिकार पट्टा सहित अन्य संबंधित विभाग के अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं के अद्यतन स्थिति सहित योजनाओं से अन्य पिछड़ा वर्ग के लाभांवित हितग्राहियों की जानकारी ली गई। साथ ही जमीनी स्तर पर बेहतर कार्य करते हुए शासकीय योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को दिलाने कहा। इस दौरान आयोग के अध्यक्ष ने विशेष रूप से ऋण योजनाओं के बैंकों में लंबित प्रकरणों के निराकरण पर फोकस करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर उन्होंने अंतयवसायी  विभाग अंतर्गत  जशपुर नगर निवासी गोपाल राम यादव  को  पिछड़ा वर्ग टर्म लोन/ माइक्रो फाइनेंस योजना के तहत दो लाख रुपये का चेक प्रदान किया। उन्होंने श्री यादव को बधाई देते हुए प्राप्त राशि से अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए शुभकामनाएं दी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!