मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना से कुन्ती के हौसले को नया मुकाम मिला, रोजगार का सपना हुआ पूरा

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर  

कौशल विकास प्राधिकरण विभाग के अंतर्गत् दूरस्थ अंचल के लोगों को प्रशिक्षण देकर स्व-रोजगार से जोड़ने का सार्थक प्रयास किया जा रहा है।

इसी कड़ी मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत् जशपुर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत बोकी के टुकुटोली निवासी कुन्ती साय को सेविंग मशीन आपरेटर का प्रशिक्षण पूर्ण कराया गया और वर्तमान में कुन्ती पी.आर.शुगर एण्ड अपैरल प्रा.लि. तिरपुर तामिलनाडु में सेविंग मशीन टेक्नीशियन के रूप में कार्य कर रही है। जहॉ इन्हें आवासीय सुविधा के साथ प्रतिमाह 8500 रूपए वेतन प्राप्त हो रहा है और अपने परिवार की आर्थिक सहायता कर रही है।

कुन्ती ने जानकारी देते हुए बताया कि उनके परिवार में माता-पिता एवं 2 भाई हैं। कुन्ती 12वीं की पढ़ाई पूर्ण करने के बाद आर्थिक रूप से सक्षम बना चाहती थी। ताकि अपने परिवार का सहयोग कर सके। उन्हें मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना की जानकारी मिली और संबंधित विभाग से संपर्क करके सफलता पूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त किया। 

उन्होंने बताया कि योजना के तहत् उन्हें सिलाई मशीन का प्रशिक्षण प्राप्त हुआ। प्रशिक्षण के उपरांत उन्हें विभाग द्वारा काउंसिलिंग के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराया गया। रोजगार मिलने से अब वह आर्थिक रूप से सक्षम बन गई है। अब वह अपने साथ-साथ अपने परिवार की जरूरतों को पूरा कर रही है। हितग्राही कुंती ने योजना के द्वारा रोजगार मिलने का सपने के पूरा होने पर मुख्यमंत्री एवं जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!