डाॅ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय रायपुर में कोरोना की तैयारियों को लेकर अम्बेडकर अस्पताल में माॅकड्रिल का आयोजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के दिशा-निर्देर्शों के अनुरूप कोविड की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए पंडित जवाहर लाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय से संबद्ध डाॅ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय में आज कोरोना प्रबंधन (कोविड मैनेजमेंट) प्रोटोकाॅल का माॅकड्रिल किया गया। शासन से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुरूप कोरोना प्रबंधन माॅकड्रिल के दौरान एक प्रतीकात्मक मरीज के माध्यम से चिकित्सकीय, नर्सिंग, पैरामेडिकल स्टाॅफ के रैपिड रिस्पांस(त्वरित प्रतिक्रिया) को परखा गया।

चिकित्सालय के विशेषीकृत कोरोना वार्ड में माॅकड्रिल के दौरान इस बात की सुनिश्चितता की गई कि यदि भविष्य में कोरोना का कोई संभावित प्रकरण आता है तो किस तत्परता से उसका उपचार किया जाएगा। इस दौरान सभी तरह के जीवन रक्षक उपकरणों का प्रतीकात्मक रूप से उपयोग करते हुए उनकी क्रियाशीलता की जांच की गई। स्वास्थ्य मंत्री श्री टी. एस. सिंहदेव ने आॅनलाइन जुड़कर माॅकड्रिल को देखा और तैयारियों की समीक्षा की।

इस दौरान चिकित्सा महाविद्यालय की अधिष्ठाता डाॅ. तृप्ति नागरिया, अम्बेडकर अस्पताल अधीक्षक डाॅ. एस. बी. एस. नेताम, अस्थि रोग विभागाध्यक्ष डाॅ. विनित जैन, क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ एवं कोरोना के आईसीयू इंचार्ज डाॅ. ओ. पी. सुंदरानी, रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभागाध्यक्ष डाॅ. आर. के. पंडा, नेत्र रोग विभाग से डाॅ. संतोष सिंह पटेल, जनरल सर्जरी से डाॅ. संदीप चंद्राकर समेत चिकित्सालय के नर्सिंग स्टाॅफ, पैरामेडिकल स्टाॅफ एवं तकनीकी विशेषज्ञ मौजूद रहे।

अस्पताल अधीक्षक डाॅ. एस. बी. एस. नेताम ने कोरोना की तैयारियों के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना के संभावित प्रकरणों से निपटने के लिए अस्पताल में पर्याप्त व्यवस्था है। वर्तमान में चिकित्सालय में मेडिकल आॅक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता है। आॅक्सीजन की उपलब्धता के लिए दो पीएसए आॅक्सीजन जनरेटर प्लांट, एक क्रायोजेनिक टैंक के साथ ही साथ मैनिफोल्ड सिस्टम है। वर्तमान में 20 बेड का कोरोना आईसीयू तथा 12 बेड का ट्राइऐज वार्ड तैयार है। इसके अलावा आॅक्सीजन युक्त 60 बेड की व्यवस्था है। जरूरत पड़ने पर बेड को बढ़ाया जाएगा। दवाईयों, पीपीई किट तथा जांच किट की उपलब्धता है। फिलहाल चिकित्सालय में कोरोना के कोई केस नहीं है। शासन के निर्देशानुसार कोविड से निपटने के लिए चिकित्सालय स्तर पर पूरी तैयारियां कर ली गई हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!