रीपा से समाज को जोड़कर ग्रामीणों को उपलब्ध कराएं रोजगार -जिला पंचायत सीईओ ने की विभिन्न विभागों के कार्याे की समीक्षा,समय सीमा के भीतर कार्यं पूर्ण करने हेतु दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

गणतंत्र दिवस में विशेष झांकियो की होगी प्रदर्शनी

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बलौदाबाजार

जिला पंचायत सीईओ गोपाल वर्मा ने सँयुक्त जिला कार्यालय के सभागार में समय सीमा के तहत विभागीय कार्याे की काम काज की समीक्षा किए।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित मुख्य समारोह के तैयारियों की समीक्षा की गयी। इसके साथ ही उन्होनें मुख्यमंत्री के घोषणाओं के क्रियान्वयन से संबंधित जानकारीयों की विस्तृत समीक्षा करते हुए सर्वाेच्च प्राथमिकता से पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए कि  गांव-गांव में गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी और वर्मी कम्पोस्ट को बढ़ावा देने के लिए विशेष अभियान अवश्य चलाएं गोबर खरीदी का भुगतान रुका हुआ है। उसे जल्द से जल्द पूर्ण किया जाए।

मुख्यमंत्री द्वारा जनकल्याणकारी योजना रीपा के माध्यम से ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराकर उन्हें आर्थिक रूप से समृद्धि की ओर लेकर चले।इसके लिए सभी एसडीएम एवं सीईओ को अपने-अपने स्तर में बैठक कर क्रियान्वयन के संबंध में योजना बनाने का निर्देश दिए है। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन किसान न्याय योजना के तहत जिले में भूमिहीन किसानों को अधिक से अधिक लाभांवित करने के निर्देश दिए है। श्री वर्मा ने राजीव गांधी युवा मितान क्लब के माध्यम से सामाजिक गतिविधियों को बढ़ाने कहा है तथा कार्य के साथ सदस्यों की राशि उनके खातों में हस्तांतरित करने के निर्देश दिए।

सभी स्कूलों में जाति प्रमाण पत्र की प्रक्रिया को जल्द पूर्ण करें और सांवरा जनजाति को विशेष रूप से जाति प्रमाण पत्र वितरण करने के निर्देश सभी तहसीलदार,एसडीएम को दिए है। बैठक में संबंधित विभागवार लंबित आवेदनों के बारे में भी जानकारी ली। जिले में अभी राजस्व विभाग में अविवादित नामांतरण कार्य काफी अच्छा रहा है। साथ ही अविवादित बंटवारा की स्थिती को सुधारने के लिए सभी तहसीलदारों को निर्देशित किए। ग्राम स्तर पर सभी अधिकारी कर्मचारी शिविर आयोजित कर लंबित प्रकरणों के कार्य को पूर्ण करने के लिए कहा।

उन्होंने सभी विभागों के प्रमुखों से कहा कि आप सभी आवेदन जो आम जनता के द्वारा मुख्यमंत्री जन चौपाल, कलेक्टर शिकायत शाखा,सीपी ग्राम्स,जन शिकायत पीजीएन एवं लोक सेवा गारंटी आदि के माध्यम से प्राप्त हुए हैं। उनका जल्द ही निराकरण निराकरण कर जिला कार्यालय को शीघ्र सूचित करें। सभी आवेदनों का निराकरण निर्धारित समय सीमा के भीतर ही हो जाना चाहिए साथ ही इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों एवं योजनाओं पर विशेष ध्यान देने कहा हैं।

जिले में धान खरीदी की समीक्षा की  साथ ही श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर,मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, राजीव युवा मितान क्लब, सी-मार्ट एवं अन्य निर्माण कार्याे की जानकारी,गोधन न्याय योजना, गौ मूत्र,वर्मी कंपोस्ट उत्पादन एवं विक्रय,ऑनलाइन पोर्टल में दर्ज की जाने वाली जानकारी सहित जल जीवन मिशन के रनिंग जल कनेक्शन स्थिति की समीक्षा की गई। तहसील स्तर पर विभिन्न सामाजिक भवनों के के लिए जमीन लंबित है समाज प्रमुखों से मिलकर तहसीलदार और एसडीएम जल्द निपटान करे। कलेक्टर रजत बंसल के निर्देश अनुसार पंचायतों के रोजगार सहायक और कोटवार की भर्ती प्रक्रिया को जल्द पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया गया है। बैठक के दौरान अपर कलेक्टर राजेन्द्र गुप्ता, एसडीएम बलौदाबाजार रोमा श्रीवास्तव सहित सभी सँयुक्त कलेक्टर,डिप्टी कलेक्टर समस्त विभागों के जिला प्रमुख,सभी सीएमओ एवं जनपद सीईओ उपस्थित रहें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!