संवेदनशील क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल सहित बुनियादी सुविधाएं बढ़ाने पर जोर, समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने की विकास कार्यों की समीक्षा

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

कलेक्टर चंदन कुमार द्वारा दुरस्थ क्षेत्रों के अतिसंवेदनशील ग्रामों में मुलभूत सुविधाएं बढ़ाए जाने पर जोर दिया। मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए कोलेंग, चांदामेटा, बोदली, भडरीमहु जैसे दुरस्थ अंचलों में शिक्षा, स्वास्थ्य, विद्युत सहित बुनियादी सुविधाएं बेहतर ढंग से उपलब्ध कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रकाश सर्वे, वनमण्डलाधिकारी श्री डीपी साहू, अपर कलेक्टर श्री हरेश मंडावी सहित सभी विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थि थे।

कलेक्टर ने पोषण ट्रेकर एप में अद्यतन की जानकारी प्रति सप्ताह प्रदान करने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को आंगनबाड़ी केन्द्रों में मेडिकल कीट उपलब्ध कराने पर चर्चा किया। हितामेटा में पेयजल की व्यवस्था पर चर्चा कर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को अतिरिक्त बोर खनन करवाने के निदश दिए।

कलेक्टर ने पशुधन विकास के टीकाकरण कार्य को सतत् जारी रखने के निर्देश दिए। कृषकों का केसीसी के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। श्रम विभाग के हितग्राही को मृत्यु होने पर हितग्राही के नामिनी को मुआवजा राशि का लाभ देने के निर्देश दिए। जल जीवन मिशन के लिए विद्युत व्यवस्था पर चर्चा कर व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। तहसीलवार जाति प्रमाण पत्र की प्रगति की समीक्षा कर डाटा की आनलाईन एंट्री करवाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में आयोजित होने वाले ग्रामसभा में जाति प्रमाण पत्र हेतु आवश्यक दस्तावेजों अनुमोदन करवा लिया जाए।

बैठक में नक्सल हिंसा से पीड़ित व्यक्ति व परिवारों तथा आत्मसमर्पित नक्सलियों के पुनर्वास योजना पर चर्चा किया गया। जिसमें नक्सल पीड़ित को आवास, राहत राशि अनुकंपा नियुक्ति राशन कार्ड निर्माण, मनरेगा में जाॅब कार्ड के माध्यम से रोजगार, विभिन्न शासकीय योजनाओं से लाभ देने के संबंध में चर्चा किए गए। साथ ही गोधन न्याय योजना की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में वन अधिकार मान्यता प्राप्त ग्रामों में आदर्श ग्राम विकसित करने के संबंध में चर्चा किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!