महिला अधिकारों के संरक्षण के लिए किया गया कार्यशाला का आयोजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सखी वन स्टाप सेंटर अधिकारी कर्मचारी एवं नवा बिहान के संरक्षण अधिकारियों के लिए संभाग स्तरीय तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन जिला कार्यालय के आस्था सभाकक्ष में आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास जगदलपुर की उपस्तिथि में टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंस मुम्बई से उपस्थित प्रशिक्षकों का पुष्प गुच्छ से स्वागत कर किया गया ।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम दिवस  में सखी वन स्टॉफ सेंटर एवं नवा बिहान के अधिकारी कर्मचारियों की भूमिका उनके कार्य दायित्व के विषय पर विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए संवेदनशीलता सहित तत्परतापूर्वक किए जाने वाले कार्यों के संबंध में चर्चा की गई।

प्रशिक्षण के दूसरे दिन महिलाओं के अधिकार और उनसे संबंधित विभिन्न कानून, पर्सनल लॉ, हिन्दू एवं मुस्लिम लॉ तथा समय-समय पर इन कानूनों में हुए संशोधनों के बारे में विस्तार से ज्ञानवर्धक जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के अंतिम दिवस में अधिकारी कर्मचारियों द्वारा पीड़िता की मेडिकल जांच की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए घेरलू हिंसा कानून, गर्भपात कानून 1971 एवं न्यायालय द्वारा जारी आदेशांे के साथ साथ सखी सेंटर के परामर्शदाता द्वारा परामर्श के दौरान अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंस मुंबई से उपस्थित ट्रेनर्स डॉ संदली ठाकुर, सुश्री आरती चंद्रशेखर, श्री बलवंत सिंह के अलावा जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री मनोज कुमार सिन्हा, संरक्षण अधिकारी वीनू हिरवानी तथा बस्तर संभाग के सभी 7 जिलों के महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी कर्मचारियों के साथ पुलिस विभाग के भी अधिकारी शामिल थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!