कोरबा न्यूज : शहीदों की स्मृति में शहीद दिवस का हुआ आयोजन, सम्मिलन की अध्यक्षता के लिए पीठासीन अधिकारी नियुक्त, भूमि खरीदी-बिक्री के लिए अनुमति अनिवार्य, राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम में कार्यशाला, नेहरू उत्कर्ष योजना में आवेदन, जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन….पढ़ें विस्तार से

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, कोरबा

शहीदों की स्मृति में शहीद दिवस का हुआ आयोजन, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को दी गई श्रद्धांजलि, अधिकारी- कर्मचारियों ने मौन धारण कर शहीदों को किया नमन

कोरबा : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि एवं भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहूति देने वाले शहीदों की स्मृति में आज शहीद दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कलेक्टोरेट के अधिकारी-कर्मचारियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन करते हुए स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर शहीदों की स्मृति में दो मिनट का मौन धारण किया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर प्रदीप साहू, संयुक्त कलेक्टर अवध सिंह राणा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारीगण मौजूद रहे।

जनपद पंचायत उपाध्यक्ष के विरूद्ध अविश्वास प्रस्ताव के सम्मिलन की अध्यक्षता के लिए पीठासीन अधिकारी नियुक्त, डिप्टी कलेक्टर मनोज खाण्डे होंगे पीठासीन अधिकारी

कोरबा : कलेक्टर संजीव झा ने जनपद पंचायत कोरबा के उपाध्यक्ष श्रीमती कौशिल्या बाई वैष्णव के विरूद्ध लाये गये अविश्वास प्रस्ताव के सम्मिलन की अध्यक्षता के लिए पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति कर दी है। कलेक्टर श्री झा ने इस प्रयोजन हेतु डिप्टी कलेक्टर मनोज कुमार खाण्डे को पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया है। पीठासीन अधिकारी अविश्वास प्रस्ताव के लिए बुलाये गये सम्मिलन की अध्यक्षता करेंगे। अविश्वास प्रस्ताव का सम्मिलन 09 फरवरी 2023 को सुबह 11ः00 बजे कार्यालय जनपद पंचायत कोरबा के सभा कक्ष में आहुत किया जाएगा। पीठासीन अधिकारी सम्मिलन की अध्यक्षता करते हुए विधिवत् सम्पूर्ण कार्यवाही संपन्न करेंगे।

भोरिया जाति अनुसूचित जनजाति श्रेणी में, भोरिया वर्ग की भूमि खरीदी-बिक्री के लिए अनुमति अनिवार्य

कोरबा : कलेक्टर संजीव झा ने कोरबा जिला अंतर्गत भोरिया जाति की भूमि का संव्यवहार एवं अंतरण किए जाने के संबंध में आवश्यक निर्देश जारी किए हैं। शासन द्वारा भोरिया जाति को अनुसूचित जनजाति की श्रेणी में रखा गया है। जिला अंतर्गत भोरिया जाति दर्ज मिशल बंदोबस्त या अधिकार अभिलेख होने पर उक्त भूमि के अंतरण के लिए अनुमति अनिवार्य होगी। कलेक्टर श्री झा ने इस संबंध में छत्तीसगढ़ भू-राजस्व संहिता 1959 की धारा 165 (6) में उल्लेखित प्रावधानों के तहत संव्यवहार एवं अंतरण की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश जिला पंजीयक कोरबा एवं उप पंजीयक कोरबा, कटघोरा, हरदीबाजार तथा पाली को दिए हैं।

राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन 02 फरवरी को

कोरबा : राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तरीय प्रवर्तन दल अधिकारियों के क्षमता निर्माण के लिए एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में 02 फरवरी 2023 को सुबह साढ़े 11ः00 बजे कोरबा के होटल टाॅप इन टाउन के सभा कक्ष में जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित की जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एस. एन. केसरी ने बताया कि राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत कोटपा एक्ट सिगरेट एवं तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003 के प्रभावी क्रियान्वयन एवं जिले को तंबाकू के दुष्प्रभाव से बचाने व जिले को तंबाकू मुक्त बनाये जाने के उद्देश्य से संस्था द युनियन के सहयोग से कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। कार्यशाला में जिला पंचायत, नगर निगम, आदिवासी विकास विभाग, आबकारी विभाग, श्रम विभाग, समाज कल्याण विभाग, परिवहन विभाग, यातायात अधीक्षक सहित अन्य विभागों के प्रतिनिधिगण शामिल होंगे।

पं. जवाहर लाल नेहरू उत्कर्ष योजना अंतर्गत कक्षा छठवीं में प्रवेश के लिए आवेदन 10 फरवरी तक, 12 मार्च को आयोजित होगी लिखित परीक्षा

कोरबा : पं. जवाहर लाल नेहरू उत्कर्ष योजना अंतर्गत वर्ष 2023-24 में कक्षा छठवीं में प्रवेश के लिए 12 मार्च 2023 को लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। लिखित परीक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यर्थीगण अपने अध्ययनरत् शाला में निर्धारित प्रारूप में आवेदन जमा कर सकते हैं। शाला में आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 10 फरवरी 2023 निर्धारित की गई है। शाला प्रमुखों द्वारा सत्यापित आवेदन विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में 13 फरवरी तक जमा करेंगे। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्रीमती माया वाॅरियर ने बताया कि चयन परीक्षा में भाग लेने के लिए विद्यार्थी को छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना चाहिए। योजनांतर्गत अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थी पात्र होंगे। इस हेतु सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी स्थायी जाति प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा। विद्यार्थी छत्तीसगढ़ में संचालित किसी मान्यता प्राप्त संस्था में कक्षा पांचवी में नियमित रूप से अध्ययनरत् हो। साथ ही कक्षा चैंथी की परीक्षा में 80 प्रतिशत से अधिक अंक या समकक्ष ग्रेड प्राप्त होना चाहिए। आवेदक विद्यार्थी के पिता-पालक की समस्त स्रोतों से वार्षिक आय 02 लाख 50 हजार रूपए से अधिक नहीं होना चाहिए। इस संबंध में आय प्रमाण पत्र एवं निर्धारित प्रपत्र में पालक का स्वघोषणा पत्र संलग्न करना होगा। सहायक आयुक्त ने बताया कि इस योजनांतर्गत विद्यार्थियों का चयन पूर्णतः ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित विद्यालयों में अध्ययनरत् विद्यार्थियों से किया जाएगा। ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत एवं नगर पंचायत क्षेत्र के विद्यालयों में कक्षा चैथी उत्तीर्ण करने वाले छात्र ही योजना का लाभ लेने हेतु पात्र होंगे। नगर पालिका तथा नगर निगम क्षेत्र में स्थित विद्यालयों में अध्ययनरत् विद्यार्थी योजना का लाभ लेने हेतु पात्र नहीं होंगे। आवेदन का नमूना कार्यालय सहायक आयुक्त आदिवासी विकास कोरबा एवं सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।

जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा छठवीं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 जनवरी तक, 29 अप्रेल को आयोजित होगी चयन परीक्षा

कोरबा : जवाहर नवोदय विद्यालय सलोरा में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए कक्षा छठवीं में प्रवेश के लिए 29 अप्रेल 2023 को चयन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। चयन परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन जारी है। अभ्यर्थीगण 31 जनवरी 2023 तक ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट www.navodaya.gov.in पर निःशुल्क भरे जा सकते हैं। प्राचार्य जवाहर नवोदय विद्यालय ने बताया कि कोरबा जिले में मान्यता प्राप्त विद्यालय में सत्र 2022-23 में कक्षा पांचवी में पूर्ण सत्र अध्ययनरत् व कक्षा तीसरी व चैथी पूर्ण शैक्षणिक वर्ष मान्यता प्राप्त विद्यालय से अध्ययन किए हुए विद्यार्थी चयन परीक्षा के लिए पात्र होंगे। अभ्यर्थी को कोरबा जिला का वास्तविक निवासी होना चाहिए। ऐसे अभ्यर्थी कोरबा जिले के लिए कक्षा छठवीं के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। अभ्यर्थी की जन्मतिथि 01 मई 2011 से 30 अप्रेल 2013 के मध्य होना चाहिए। एक अभ्यर्थी को केवल एक बार जेएनव्हीएसटी के लिए आवेदन करने की अनुमति है। विस्तृत जानकारी के लिए नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट का अवलोकन किया जा सकता है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!