विशेष कोचिंग के द्वारा जशपुर जिले के छात्रावास-आश्रम में निवासरत बच्चों को किया जा रहा लाभान्वित

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा विशेष शिक्षण केन्द्र योजना नियम 2005 के तहत दूरस्थ आदिवासी क्षेत्रों के छात्रावास आश्रमों में निवासरत विद्यार्थियों को कठिन विषयों की विशेष तैयारी कराने, कमजोर बच्चों को विशेष शिक्षण के माध्यम से अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, वाणिज्य विषय के अध्ययन संबंधी समस्याओं को दूर करने तथा आरक्षित वर्ग छात्र-छात्राओं के परीक्षा परिणाम में गुणात्मक सुधार लाने हेतु विशेष कोचिंग का संचालन किया जा रहा है।

योजना के तहत विभाग द्वारा संचालित माध्यमिक स्तर के आश्रमों एवं छात्रावासों में योजना संचालित कर जिले के 575 विद्यार्थियों लाभांवित किया जा रहा है। योजना के तहत् प्रशिक्षक के तौर पर सेवा निवृत्त शिक्षक, योग्य शिक्षक अनुभवी बेरोजगार युवक, युवती को प्राथमिकता दी जाती है। प्रशिक्षण के चयन में शिक्षक के शैक्षणिक योग्यता, चरित्र, निष्ठा लगन, अनुभवों का विशेष ध्यान में रखा जाता है।

विशेष शिक्षण केन्द्र में विकासखण्ड स्तर पर स्थित आश्रमों एवं छात्रावासों में निर्धारित छात्र संख्या की पूर्ति न होने पर स्थानीय स्कूल में अध्ययनरत पिछड़े परिवार के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं आस-पास के आश्रमों, छात्रावासों से बच्चों की संख्या पूरी की जाती है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!