परीक्षा पूर्व तैयारी के लिए दिए गये निर्देशों का शिक्षक गंभीरता से पालन करें, पाठ्यक्रम का नियमित रूप से अभ्यास  कराएं

Advertisements
Advertisements

उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम के लिए अध्यापन व्यवस्था को दुरूस्त करने कलेक्टर ने दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर भुरे ने आज कलेक्ट्रेट के रेडक्रॉस सभाकक्ष में शिक्षा अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए।बैठक में उन्होंने अर्धवार्षिक परीक्षा परिणामों में अपेक्षित सुधार नही होने पर गंभीर नाराजगी व्यक्त करते हुए सुधार लाने के निर्देश दिए।बच्चों के शिक्षा गुणवत्ता में सुधार के लिए पाठ्यक्रम को अनिवार्य रूप से पुनरावृत्ति कराने कहा। इसके लिए अतिरिक्त कक्षा भी लगाएं। उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम के लिए यह आवश्यक है।ऐसे विद्यालय जहां विशेष विषय के शिक्षक नही हैं, ऐसे विद्यालयों में पास के स्कूल से विषय पाठ्यक्रम को पूर्ण करने शिक्षकों की व्यवस्था की जा सकती है। परीक्षा परिणाम को बेहतर बनाने के लिए कमजोर बच्चों का चिन्हांकन करके उनका अलग से कक्षा लेकर अध्यापन कराने के निर्देश दिए।

बैठक में उन्होंने स्कूलों  में चल रहे निर्माण कार्यो कों यथाशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।शाला परिसर में स्थित शौचालय की नियमित रूप से साफ-सफाई करने को कहा।अधोसंरचना एवं निर्माण  कार्य,अतिरिक्त कक्ष निर्माण और शाला का जीर्णाेद्वार कार्य में देरी ना करें। स्कूलों में फर्नीचर, विधुत, पेयजल आदि की व्यवस्था अनिवार्य रूप से हो।

कलेक्टर ने जिला और विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि प्राचार्यों की नियमित रूप से बैठक लेकर समीक्षा करें। शिक्षकों को निर्देशित करें की गंभीरता से शैक्षणिक कार्यों में रुचि लें और बच्चों को नियमित रूप से अभ्यास कराये।उन्होंने विद्यालयों में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का चिन्हांकन कर और उन्हें आवश्यकतानुसार चिकित्सा एवं अन्य सुविधाएँ उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कमजोर दृष्टि वाले बच्चों को चश्मा वितरण की व्यवस्था अनिवार्य रूप से करने कहा। इसी तरह विद्यालयों के श्रवण बाधित बच्चे जिनको रिफर किया गया उन्हे तत्काल अस्पताल ले जाएं। ऐसे बच्चे जिनका ऑपरेशन किया जाना है, उनके लिए स्वास्थ्य विभाग से समन्वय बना कर कार्य करने के निर्देश दिए।

बैठक में उन्होंने शिक्षा विभाग में संचालित निः शुल्क सरस्वती सायकल योजना, महतारी दुलार योजना, शिक्षा का अधिकार, मध्यान्ह भोजन योजना, छात्रवृत्ति, पाठ्य पुस्तक एवं गणवेश वितरण आदि के संबंध में विस्तार पूर्वक चर्चा कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।   

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!