एनीमिया और कुपोषण दूर करने स्वास्थ्य व महिला बाल विकास विभाग मिलकर करें काम – कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा

Advertisements
Advertisements

संयुक्त बैठक में कलेक्टर श्री सिन्हा ने विशेष कार्ययोजना के साथ कार्य करने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त बैठक ली। बैठक में कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि जिले को एनीमिया और कुपोषण मुक्त करना है। इसके लिए महिला एवं बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग संयुक्त रूप से कार्ययोजना बनाकर कार्य करें। जिससे कि गर्भवती महिलाओं और बच्चों को एनीमिक व कुपोषित होने से बचाया जा सके। इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ श्री अबिनाश मिश्रा भी मौजूद रहे।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि राज्य सरकार के मंशानुरूप हमें कुपोषण मुक्ति की दिशा में गंभीरता से कार्य करना है। उन्होंने विभागों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले की गर्भवती महिलाओं पर फोकस करें, जिससे बच्चे को कुपोषण से बचाया जा सके। उन्होंने सुपोषण की दिशा में की जा रही कार्यो की जानकारी ली। डीपीओ श्री टी.के.जाटवार ने बताया कि वजन त्यौहार के माध्यम से कुपोषित बच्चों को चिन्हांकित कर पोषण पुनर्वास केन्द्र में भेजा जा रहा है।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि कुपोषित बच्चों के अनुपात के अनुसार एनआरसी में बेड रिक्त है, यह अच्छी स्थिति नहीं है, इसमें तत्काल सुधार लाए। एनआरसी के बेड भरे होने चाहिए। उन्होंने कहा कि एनआरसी में बच्चो के मनोरंजन व खेलने के लिए आवश्यक व्यवस्था होनी चाहिए। जिससे अन्य लोग एनआरसी में आने के लिए प्रेरित हो सके। उन्होंने एनीमिक महिलाओं की जानकारी लेते हुए कहा कि गर्भवती महिलाओं को खानपान एवं प्रदाय की जा रही दवाईयों के नियमित सेवन के प्रति जागरूक करना आवश्यक है। जिससे उन्हे एनीमिक होने से बचाया जा सके।

इसके साथ ही कलेक्टर श्री सिन्हा ने डीपीओ श्री जाटवर को निर्देशित किया कि कुपोषण मुक्त करने के लिए महिलाओं एवं बच्चों को गर्म भोजन, अण्डा नियमित रूप से प्रदान करना प्रारंभ किया जाए। इसके साथ ही स्थानीय स्तर पर उपलब्ध खाद्य पदार्थ जैसे गुड़, चना, फल्ली, मोटे अनाजों के सेवन के लिए प्रेरित किया जाए।

उन्होंने स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास को संयुक्त कार्ययोजना बना कर कुपोषण मुक्ति की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए। जिसमें खासकर 14 साल से अधिक उम्र की किशोरी बालिकाओं को विशेष रूप से जागरूक करने के निर्देश दिए। जिससे वे एनीमिया जैसे गंभीर स्वास्थ्य समस्या के प्रति समय रहते जागरूक हो सके व भविष्य में इसकी चपेट में आने से बचे। साथ ही गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों के नियमित स्वास्थ्य जांच कराने के निर्देश दिए।

हमर लैब का काम जल्द पूरा करने के निर्देश

बैठक में कलेक्टर श्री सिन्हा ने स्वास्थ्य विभाग के कार्यो की भी समीक्षा की। उन्होंने विभिन्न विकासखंडो के हमर लैब निर्माण के अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। सीएमएचओ डॉ.मधुलिका सिंह ठाकुर ने बताया कि खरसिया एवं लोर्इंग में हमर लैब प्रारंभ हो गया है एवं अन्य स्थानों में निर्माण कार्य प्रगतिरत है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने निर्माण कार्य की गति बढ़ाने ने निर्देश दिए।

ओपीडी की समीक्षा के दौरान उन्होंने सभी बीएमओ को ओपीडी संख्या बढ़ाने व आनलाइन एंट्री करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग में उपलब्ध मानव संसाधन की भी जानकारी ली एवं सीएमएचओ को निर्देशित किया कि धरमजयगढ़ जैसे अन्य सुदूर क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा बढ़ाने विशेषज्ञ डॉक्टर एवं स्टॉफ  की कमी दूर करें।

टीबी उन्मूलन के लिए चलेगा कैंपेन

कलेक्टर श्री सिन्हा ने टीबी उन्मूलन पर भी चर्चा की। उन्होंने इसके लिए विशेष प्रोजक्ट बनाने के निर्देश दिए। जिसमें टीबी के कारण, रोकथाम और निदान के लिए लोगों को जागरूक करने के साथ ही उन्हें उपचार की सुविधा प्रदान की जाए। कलेक्टर श्री सिन्हा ने आयुष्मान कार्ड की अद्यतन जानकारी ली, स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताया गया कि कार्ड नियमित रूप से बनाया जा रहा है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु लोगों को जागरूक करने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए। जिससे लोग इलाज के दौरान कार्ड से मिलने वाली सुविधा का लाभ ले सके।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!