जिले में फाइलेरिया मुक्त अभियान चलाये जाने के संबंध में बैठक आयोजित

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

सीएमएचओ डॉ.मधुलिका सिंह ठाकुर के मार्गदर्शन में जिले के आईएमए के सदस्य एवं विकासखंड व निजी चिकित्सालय के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया।

जिसमें फाइलेरिया से बचाव संबंधी निर्देशों के बारे में बताया गया। आगामी 10 फरवरी से जिले मे फाइलेरिया अभियान प्रारंभ किया जा रहा है। जिसमें फाइलेरिया व उसके रोकथाम नियंत्रण के बारे में जानकारी दी गई।

फाइलेरिया मच्छर के काटने से होने वाला एक संक्रमित रोग है। इस रोग से व्यक्ति किसी भी उम्र में संक्रमित हो सकता है। फाइलेरिया के लक्षण हाथ व पैर की सूजन, हाइड्रोसिल के अलावा महिलाओं के स्तन में भी सूजन की समस्या पाई जाती है।

फाइलेरिया दवा के फायदे- यह फाइलेरिया के परजीवीयों को मार देती है और आपको हाथीपाव व हाइड्रोसिल जैसे बीमारियों से बचाव करती हैं। जिले में फाइलेरिया  कार्यक्रम  उन्मूलन के तहत 13.35 लाख व्यक्तियों को दवा सेवन कराया जायेगा। जिसमें 2269 सर्वे दल 4538 सदस्यों द्वारा 454 सुपरवायजर,  45 सेक्टर सुपरवायजर द्वारा दवा खिलायी जायेगी। बैठक में जिला मलेरिया अधिकारी डॉ.टी.जी कुलवेदी, जिला नर्सिंग होम एक्ट के नोडल अधिकारी डॉ.बी.पी.पटेल, जिला मीडिया अधिकारी श्रीमती उमा महंत व अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित हुए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!