जशपुर कलेक्टर ने टी-कॉफी बोर्ड समिति की ली बैठक : जिले में चाय का उत्पादन बढ़ाने हेतु किसानों को प्रोत्साहित करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने विगत दिवस कलेक्टोरेट सभाकक्ष में टी-कॉफी बोर्ड समिति की बैठक ली। उन्होंने जिले में चाय का उत्पादन बढ़ाने हेतु अधिक से अधिक किसानों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव, वनमण्डलाधिकारी जितेन्द्र उपाध्याय, उपसंचालक कृषि, उद्यानिकी, आरसेटी, नाबार्ड सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में डॉ. मित्तल ने कहा कि जिले में चाय की खेती अच्छी होती है। जिले में चाय के उत्पादन को बढ़ाने हेतु वन, उद्यानिकी, कृषि सहित अन्य विभागों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने की आवश्यकता है।

साथ ही अधिक से अधिक किसानों को चाय की खेती से होने वाले लाभ की जानकारी देकर उन्हें प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। इस हेतु किसानों का चिन्हांकन, भूमि चयन, पौधों की उपलब्धता सुनिश्चित करने की बात कही। साथ ही वन एवं उद्यानिकी विभाग को नर्सरियों में चाय के पौधे तैयार करने के लिए कहा।

साथ ही चाय के अतिरिक्त मसाले की खेती को भी शामिल करने के लिए कहा। उन्होंने इन कार्या में कृषि विज्ञान केंद्र की भी सहायता लेने एवं  हितग्राहियों को आवश्यक प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!