जशपुर कलेक्टर ने टी-कॉफी बोर्ड समिति की ली बैठक : जिले में चाय का उत्पादन बढ़ाने हेतु किसानों को प्रोत्साहित करने के दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

गढ़कलेवा में मिलेट से तैयार किए जा रहे अनेक स्वादिष्ट एवं पौष्टिक व्यंजनों का अधिकारियों ने लिया स्वाद

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल की अध्यक्षता में विगत दिवस कलेक्ट्रेट कार्यालय के समीप स्थित गढकलेवा में टी-कॉफी बोर्ड समिति की बैठक ली। उन्होंने जिले में चाय का उत्पादन बढ़ाने हेतु सर्वे कराकर अधिक से अधिक किसान चिन्हांकित करने एवं उन्हें प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव, वनमण्डलाधिकारी जितेन्द्र उपाध्याय, छत्तीसगढ़ टी कॉफी बोर्ड के सलाहकार प्रवीण कोचर, उपसंचालक उद्यानिकी, नाबार्ड सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में डॉ मित्तल ने कहा कि जिले में चाय के उत्पादन की अच्छी संभावना है। इस हेतु विस्तृत कार्य योजना तैयार कर प्राथमिकता के आधार पर कार्य प्रारंभ करने के लिए कहा। जिले में चाय के उत्पादन को बढ़ाने हेतु वन, उद्यानिकी, कृषि सहित अन्य विभागों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। इस हेतु शिविर लगाकर सर्वे के माध्यम से अधिक से अधिक किसानों चिन्हांकन करने, उन्हें चाय की खेती से होने वाले लाभ की जानकारी देकर प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए।

साथ ही भूमि चयन, पौधों की उपलब्धता, सिंचाई के लिए ड्रीप व्यवस्था, फेसिंग इत्यादि  सुनिश्चित करने की बात कही। उन्होंने विभागों में नर्सरियों के माध्यम से चाय के पौधे तैयार करने के लिए कहा। कलेक्टर ने जिले में चाय के अतिरिक्त विभिन्न प्रकार के मसाले की खेती को भी बढ़ावा देने की बात कही।

इस दौरान  जशपुर के गढ़कलेवा में मिलेट से तैयार किए जा रहे रागी का चीला, ज्वार का भजिया जैसे  अनेक स्वादिष्ट एवं पौष्टिक व्यंजनो का अधिकारियों ने स्वाद लिया। सभी ने इन व्यंजनों के स्वाद की तारीफ करते हुए गढ़कलेवा संचालक महिला समूह को शुभकामनाएं दी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!