जिले को फाईलेरिया मुक्त बनाने मिश्रित दवाईयों का करें सेवन – विधायक प्रकाश नायक ने हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रथ को किया रवाना

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

जिले को फाईलेरिया (हाथी पाँव)से मुक्त कराने के लिये आज 10 फरवरी से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा नटवर स्कूल में सामुहिक दवा सेवन का कार्यक्रम रखा गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक श्री प्रकाश नायक ने बच्चों को दवा सेवन करवाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

विधायक श्री नायक ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में रायगढ़ जिले को फाइलेरिया मुक्त के लिए चिन्हांकित किया गया है। जिससे पता चलता है कि हमारा जिला फाइलेरिया से सबसे अधिक प्रभावित है। यह एक विशेष मच्छर क्यूलेक्स के काटने से होता है, यह लाइलाज बीमारी है और बचाव ही इसका उपाय है।

यही कारण है आप सभी बच्चे अपने आसपास के लोगों को जागरूक करें और दवा सेवन के लिए प्रोत्साहित करें। जिस प्रकार हमने कोविड में वेक्सीनेशन कराकर कोरोना को मात दी है, उसी प्रकार आज जिले को फाईलेरिया से मुक्त कराने के लिए हम सभी को मिश्रित दवा का सेवन करना होगा। इस मौके पर विधायक श्री प्रकाश नायक ने लोगों को फाइलेरिया (हाथी पाँव)से बचाव के संबंध तैयार की गई जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा ने कहा कि फाइलेरिया मुक्ति के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सामूहिक दवा सेवन करवाया जा रहा है। सामूहिक दवा सेवन कार्यक्रम के तहत शहरी, ग्रामीण, पीएचसी, सीएचसी एवं आंगनबाडिय़ों में दवा सेवन करवाया जायेगा, इसके साथ ही सभी आयु वर्ग के ग्रामीणों को भी इसमें शामिल किया जाएगा।

सीएमएचओ डॉ.मधुलिका सिंह ठाकुर ने फाइलेरिया के लक्षण व बचाव की जानकारी दी। कार्यक्रम में सीएमएचओ डॉ.ठाकुर एवं डीपीएम सुश्री रंजना पैकरा ने स्वयं दवाई का सेवन कर दवाई को सुरक्षित बताया व सबको दवाई लेने हेतु प्रेरित किया।

कार्यक्रम में डॉ.जी.जे.राव, डॉ.कृष्णमूर्ति कामले, परिवार कल्याण अधिकारी डॉ.एस.टोप्पो, सीईओ जनपद रायगढ़ श्री पटेल, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ.टी.जी.कुलवेदी, सीपीएम पी.डी.बस्तियां, डॉ.योगेश पटेल, नटवर स्कूल प्राचार्य श्रीमती वर्गीस एवं स्कूल शिक्षकगण उपस्थित रहे। 

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!