पेंशन योजनाओं की जानकारी देने कलेक्टोरेट में हुई कार्यशाला

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

राज्य सरकार द्वारा शासकीय सेवकों के लिए पुरानी पेंशन योजना का लाभ लेने एवं एनपीएस में यथावत बने रहने के विकल्प का प्रावधान किया गया है। जिसके संबंध में आज एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कलेक्टोरेट के सृजन सभाकक्ष में किया गया।

इस मौके पर कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने कहा कि शासन की पहल पर ओल्ड पेंशन और न्यू पेंशन स्कीम के बीच के तुलनात्मक बिंदुओं के आधार पर जानकारी देने के लिए यह कार्यशाला आयोजित की गई है। उन्होंने सभी आहरण संवितरण अधिकारियों से कहा कि सभी तथ्यों के बारे में विस्तार से जानकारी लेकर अपने कर्मचारियों को बताएं। जिससे दोनों स्कीम के बीच विकल्प चुनने में उन्हें आसानी हो।

उन्होंने यह कार्य समय-सीमा के भीतर पूर्ण करने की बात कही। इसी के साथ उन्होंने सेवा निवृत हो रहे अधिकारी-कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण के निराकरण की कार्यवाही पहले से करके रखने के लिए कहा। जिससे सेवानिवृत्ति के दिनांक पर उनके दावों और स्वत्वों का भुगतान किया जा सका और पेंशनर को अनावश्यक परेशानी न उठाना पड़े।

कार्यशाला के दौरान वरिष्ठ कोषालय अधिकारी श्री बी.एस.मंडावी के द्वारा पुरानी एवं नई पेंशन योजना का तुलनात्मक जानकारी प्रदान करते हुए अधिकारी एवं कर्मचारियों के शंकाओं को दूर किया गया। विदित है कि राज्य सरकार ने नई पेंशन योजना की जगह पुरानी पेंशन योजना लागू की है और इसकी  क्रियान्वयन हेतु वित्त विभाग ने वित्त निर्देश 2/2023 एवं 3/2023 जारी कर किया गया।

ओपीएस एवं एनपीएस की विकल्प चयन की अंतिम तिथि 24 फरवरी निर्धारित की गई है। कार्यशाला में जिला परिवहन अधिकारी श्री दुष्यंत रायस्थ, डिप्टी कलेक्टर श्री रूपेंद्र पटेल, सहायक कोषालय अधिकारी श्रीमती शिवकुंवर ठाकुर, सहायक कोषालय अधिकारी श्री पुष्पेंद्र चन्द्रा, सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!