पहाड़ी कोरवा बाहुल्य गांव घण्टाडीह में लगा जन समस्या निवारण शिविर : पानी, बिजली व सड़क की समस्या से जल्द मिलेगी निजात

Advertisements
Advertisements

अपने बीच प्रशासन को पाकर एवं समस्या समाधान से ग्रामीण हुए खुश,

शिविर में ग्रामीणों ने कराई स्वास्थ्य जांच, मिला राशन कार्ड, मक्का बीज एवं डीवॉर्मिंग किट

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, अम्बिकापुर

कलेक्टर कुन्दन कुमार के निर्देशानुसार लखनपुर तहसील के दूरस्थ पहाडी पर बसे पहाड़ी कोरवा आदिवासी बाहुल्य ग्राम घण्टाडीह में बुधवार को जिला प्रशासन की टीम पहुंची। पहली बार आयेजित जिला स्तरीय जन समस्या सामाधन  शिविर में प्रशासन की टीम को देखकर ग्रामीण उत्साहित और अपनी समस्या का समाधान होने से खुशी जाहिर की। गांव तक करीब 4 किलोमीटर सड़क निर्माण हेतु वन विभाग को प्रस्ताव तैयार करने कहा गया है। पानी की व्यवस्था जल जीवन मिशन के तहत होगी तथा मजरा-टोला विद्युतीकरण योजना अंतर्गत बिजली पहुंचाई जाएगी।  इसके लिए सर्वे का काम कुछ दिन में शुरू हो जाएगा। यहां स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए शिविर में ग्रामीणों ने स्वास्थ्य जाँच भी कराया। शिविर में लोगों को राशन कार्ड, मक्का बीज, मिनरल मिक्चर व डीवॉरमिंग किट वितरित किया गया।

ग्राम पंचायत चांदो के आश्रित ग्राम घण्टाडीह पहाडी कोरवा बस्ती है जहां 40 परिवार निवास करते है और कुल आबादी करीब 126 है। चारो ओर से पहाड़  एवं जंगलों से घिरा त था पहाड़ी पर बसे घण्टाडीह ग्राम में पहुंच मार्ग नहीं होने से ग्रामीणों को आने-जाने में दिक्कत होती है। गांव में एक प्राथमिक शाला एवं आंगनबाड़ी केन्द्र भी संचालित है। प्राथमिक शाला में प्रधान पाठक एवं एक सहायक शिक्षक पदस्थ है। विद्यार्थियों की दर्ज संख्या 10 है। गांव में 3 हैण्डपंप भी हैं लेकिन पानी पीने लायक नहीं होने के कारण पानी की समस्या भी है। यहां अब तक बिजली नहीं पहुंच पाई है।

शिविर में ग्रामीणों की समस्याओं को सुना गया और उन्हें शासन की योजनाओं के बारे में जानकारी भी दी गई। वन अधिकार पत्र, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, बी-1 आदि के बारे में पूछ-ताछ कर आवश्यक कार्यवाही की गई।

शिविर में अपर कलेक्टर श्री एएल घु्रव, एसडीएम श्रीमती शिवानी जायसवाल, सीएमएचओ डॉ. पीएस सिसोदिया, जनपद सीईओ श्री वेद प्रकाश पाण्डेय सहित विभिन्न विभाग के जिला अधिकारी मौजूद थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!