किसानों एवं मछुआ समूहों के केसीसी बनाने के कार्य में लाए तेजी – कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने कृषि, पशु पालन, मछली पालन एवं उद्यानिकी विभागों में संचालित विभिन्न योजनाओं के अद्यतन प्रगति की समीक्षा

Advertisements
Advertisements

केसीसी से किसानों को मिलेगी आर्थिक सहायता, प्राथमिकता से किया जाए कार्य

विभाग कृषि क्षेत्र में मॉडल कार्यों एवं गतिविधियों का करें प्रदर्शन, किसान होंगे प्रोत्साहित

नरवा संवर्धन कार्य प्राथमिकता से करें, भू-जल स्तर सुधार के साथ किसानों को मिलेगा लाभ

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने कृषि आधारित विभागों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि जिले में मछली उपभोग की तुलना में उत्पादन कम है, इस गैप को कवर करने पर कार्य करें। उन्होंने सहायक संचालक मत्स्य पालन श्री पाटले को मछुआ समूहों का केसीसी बनाने एवं मछली पालको को नवीन तकनीकों की जानकारी तथा प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा भी उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने पंजीकृत मछुआ समिति एवं स्व-सहायता समूह का पट्टा के आधार पर केसीसी बनाने अपेक्स  बैंक को  निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केसीसी बनने से मछुआ समिति एवं स्व-सहायता समूहों को आर्थिक मदद मिलने से वे बेहतर कार्य करेंगे एवं मत्स्य उत्पादन में वृद्धि कर पाएंगे। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि केसीसी से किसानों एवं मछुआ समूह को आर्थिक सहायता प्रदान करने का कार्य करेगा, जिसके लिए सभी विभाग एवं बैंक प्राथमिकता से कार्य करें। उन्होंने मत्स्य विभाग को मत्स्य पालकों को प्रोत्साहित करने नए प्रयोग एवं बायोफ्लॉक का निर्माण करने के निर्देश दिए। जिससे किसान नवीन तकनीकों की जानकारी प्राप्त करने के साथ कम स्थान में भी मत्स्य पालन के लिए प्रेरित हो सके।

इस दौरान कलेक्टर श्री सिन्हा ने फसल बीमा, आत्मा योजनाए ई-केवाईसी पर विस्तृत चर्चा करते हुए प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने उद्यानिकी विभाग को पॉलीहाउस बनाने निर्देश दिए। उन्होंने उद्यानिकी विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि किसानों को उद्यानिकी फसलों की विस्तृत जानकारी प्रदान करें। जिससे उद्यानिकी फसलों में भी किसान अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सकें। उन्होंने कृषि विभाग को एफआरए पट्टाधारियों को विभागीय योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने नरवा संवर्धन पर प्राथमिकता से कार्य करने के निर्देश दिए। जिससे भू-जल स्तर में सुधार के साथ किसानों को रबी फसल में जल स्रोत का लाभ मिल सके। कलेक्टर श्री सिन्हा ने बैकयार्ड मुर्गी पालन से ग्रामीणों को लाभान्वित करने एवं कम रख-रखाव और अधिक लाभ प्रदान करने वाले पशुओं के पालन हेतु ग्रामीणों को प्रोत्साहित करने के निर्देश पशुपालन विभाग को दिए। इस दौरान उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपनी 6 माह की कार्ययोजना का प्रस्ताव बना कर भेजे, जिसमे आगामी 6 माह वे कार्य करने वाले है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय निर्माण से संबधित सभी प्रकार के कार्य करने के लिए अनुकुल है, लिहाजा कार्यों में प्रगति लाते हुए कार्य करें।

बैंकिंग सेवाओं एवं सुविधाओं का करें विस्तार, किसानों को मिलेगी राहत

कलेक्टर श्री सिन्हा ने अपेक्स बैंक से जिलें में उनकी बैंकिग सेवाओं एवं सुविधाओं की जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि बैंकिग सुविधाओं के अभाव में किसानों को जिले तक का सफर करना पड़ता है, इसके लिए अपेक्स बैंक ग्रामीण अंचल में बैंक सखी एवं एटीएम सेवाओं और सुविधाओं में विस्तार किया करें। जिससे किसानों को लंबी दूरी और बैंकों में लगने वाली भीड़  से राहत मिल सके।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!