सुघ्घर पढवैया योजना के क्रियान्वयन हेतु संकुल शैक्षिक समन्वयक, संकुल प्राचार्य तथा प्रभारी व्याख्याताओं का एक दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायगढ़

शासकीय शालाओं के बच्चों की शैक्षणिक दक्षता वृद्धि के लिए शासन की महत्वकांक्षी योजना सुघ्घर पढवैया के तहत संकुल शैक्षिक समन्वयक तथा संकुल प्राचार्य एवं प्रभारी व्याख्याताओं का एक दिवसीय कार्यशाला का विकासखंड स्तरीय आयोजन स्थानीय नटवर स्कूल के सभागार में किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियों को इस योजना के संबंध में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान से उपस्थित हुए प्रशिक्षित व्याख्याताओं के द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में श्री मनोज अग्रवाल विकासखंड स्रोत समन्वयक रायगढ़ ने उपस्थित समस्त प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए प्रशिक्षण के उद्देश्य एवं लक्ष्य के संबंध में संक्षिप्त जानकारी दी। प्रशिक्षण के अगले क्रम में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान धरमजयगढ़ से उपस्थित व्याख्याताओं के द्वारा योजना के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई।

कार्यक्रम के प्रशिक्षक श्री विजय गुप्ता द्वारा योजना का प्रारंभ 14 नवंबर 2022 से तथा योजना के कक्षा पहली से लेकर आठवीं तक के बच्चों के लिए होना बतलाया गया। विकासखंड रायगढ़ के कुल 307 स्कूलों ने कार्यक्रम के तहत अपना पंजीयन कराया है। एवं 30 स्कूलों ने चैलेंज स्वीकार किया है। यह कार्यक्रम सभी बच्चों को अपनी कक्षा अनुरूप विभिन्न दक्षताओं में निपुण बनाने के लिए कक्षा एक से लेकर आठ तक के लिए लांच की गई है। आगे चलकर इस कार्यक्रम में थर्ड पार्टी आंकलन किया जाएगा तथा विकासखंड स्तर पर 5 स्कूलों का चयन कर उनका मूल्यांकन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के सदस्यों के द्वारा भी शिक्षा गुणवत्ता के बैठकों के आयोजन एवं उनके संबंध में अपने सुझाव रखे। इस अवसर पर जिला कार्यालय से एपीसी श्री आलोक स्वर्णकार ने उपस्थित प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करते हुए जिले की मंशा से अवगत कराया। इस अवसर पर सहायक विकास खंड शिक्षा अधिकारी श्री डी.पी.पटेल, श्री मनोज अग्रवाल, डाइट से श्री विजय गुप्ता श्री भूषण प्रधान, श्री अजीत नायक अजीम प्रेमजी फाउंडेशन से श्री मनोज, शुभ्रांशु आदि उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!