सरगुजा बना संभाग स्तरीय युवा संसद प्रतियोगिता का विजेता, युवाओं ने संसद की कार्यवाही का किया शानदार प्रदर्शन

Advertisements
Advertisements

संसद की कार्यप्रणाली को समझकर लोकतंत्र को बनाए मजबूत-कमिश्नर

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, अम्बिकापुर

संभाग स्तरीय युवा संसद प्रतोयोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए सरगुज़ा जिले की टीम विजेता बना। दूसरा स्थान कोरिया जिले की टीम को प्राप्त हुआ। विजेता  तथा उप  विजेता सहित व्यक्तिगत रूप से उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले  युवाओं को मैडल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मनित किया गया। कमिश्नर डॉ. संजय कुमार अलंग ने शुक्रवार को पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में आयोजित संभाग स्तरीय युवा संसद प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। प्रतियोगिता में संभाग के 6 जिलों के करीब 291 युवा अपनी टीम के साथ शामिल हुए। एक टीम में 40 से 45 सदस्य थे। युवाओं ने प्रतियोगिता में संसद के कार्यवाहियों का बहुत ही बेहतर व सटीक प्रदर्शन कर मिनी संसद का अहसास कराया।

कमिश्नर डॉ अलंग ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतांत्रिक शासन प्रणाली ही सर्वोत्तम है जिसमे जनता अपना प्रतिनिधि चुनकर अपने लिए सरकार बनाती है। अपनी जरूरत व विकास के लिए जनप्रतिनिधियों के माध्यम से बात पहुंचाई जाती है। लोकतांत्रिक प्रणाली में नीति निर्धारण में संसद की शक्ति सर्वोच्च है। संसद की कार्यवाही के लिए नियम निर्धारित है। संसद की कार्यवाही का बारीकी से समझने पर पता चलता है कि शासन चलाने व नीति बनाने में किन प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है। उन्होंने कहा कि युवाओ को संसद की कार्य प्रणाली की जानकारी होना चाहिए जिससे लोकतंत्र और पुख्ता हो सके। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को उत्कृष्ट प्रदर्शन की बधाई व शुभकामनाएं दीं।

निर्णायक मंडल में साहायक प्राध्यापक श्री राजकुमार यादव, संजीव मंदिलवार पूर्व प्राचार्य श्री आर के सिंह शामिल थे।

इस अवसर पर उपायुक्त श्री नीलम टोप्पो, श्री महावीर राम, संयुक्त संचालम लोक शिक्षण श्री हेमंत उपाध्याय, साहायक संचालक श्री आशीष दुबे, श्री संजय सिंह, श्री विनोद राय, साहायक परियोजना अधिकारी श्री रविशंकर पांडेय सहित अन्य अधिकारी व बड़ी संख्या में युवा युवा उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!