पानी की समस्या वाले गांव में पहले शुरू होगा पानी पहुंचाने का काम, जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक सम्पन्न

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, अम्बिकापुर

आगामी ग्रीष्म ऋतु में गांव में पेयजल की समस्या न हो इसके लिए पेयजल समस्या वाले गांवों में जल जीवन मिशन के पहले शुरू किए जाएंगे। कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार के निर्देश पर गुरुवार को जिला पंचायत सीईओ श्री विश्वदीप ने पीएचई के अधिकारियों व ठेकेदारों की बैठक लेकर जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों व ठेकेदारों को घर-घर पानी पहुंचाने के काम को गुणवत्तापूर्ण व तय समय में पूरा करने के निर्देश दिए।

जिला पंचायत सीईओ ने कहा कि किसी गांव में पानी पहुंचाने के काम पूरा होने के बाद भी पानी नहीं आने की शिकायत मिलेगी तो सम्बंधित अधिकारी पर कार्रवाई होगी तथा जांच भी कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि विकासखण्डवार जितने भी लक्ष्य निर्धारित है उसे समय पर पूरा करने अभी से कार्यप्रणाली में सुधार कर लें। कार्य आदेश जारी होने के 9 माह के अंदर कार्य पूर्ण हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ठेकेदार लेबर संख्या बढ़ाकर जो काम पूरा नहीं हो सका है उसे पूरा कराएं। पाइप लाइन बिछाने में गड्ढा खोदने के बाद समतलीकरण ठीक से कराएं। जहां नाली टूटी हो उसे भी ठीक कराएं। इसी प्रकार सड़क किनारे के गड्ढों का समतलीकरण कराएं।

बताया गया कि जिले के 571 गांव में जल जीवन मिशन के तहत नल-जल के कार्य लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा कराया जा रहा है। 524 गांव में कार्य के लिए टेंडर जारी हो चुका है तथा 380 गांव के लिए कार्य आदेश भी जारी किया गया है। शेष गांव के लिए कार्य आदेश अगले एक सप्ताह में जारी हो जाएगा।

बैठक में पीएचई के कार्यपालन अभियंता श्री प्रदीप खलखो सहित, एसडीओ तथा ठेकेदार उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!