गौठान मेला के माध्यम ग्रामों में किए जा सकते हैं बहुत से सकारात्मक कार्य – ग्राम पंचायत मोहड़ में आयोजित गौठान मेला में कलेक्टर हुए शामिल

Advertisements
Advertisements

वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, मशरूम  उत्पादन, मुर्गी पालन, यूरिया उपचार, सब्जी उत्पादन के लिए समूह की महिलाओं को दिया गया प्रशिक्षण

ग्राम पंचायत मोहड़ द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक 1 के लिए मिला स्मार्ट टीवी

गौठान मेला के माध्यम से आजीविका मूलक गतिविधियों को दिया जा रहा बढ़ावा

वर्मी कम्पोस्ट, फूल-पत्ती से बने हर्बल गुलाल, मसाला पीसने की मशीन सहित विभिन्न स्टॉल का किया अवलोकन

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, राजनांदगांव

कलेक्टर डोमन सिंह डोंगरगांव विकासखंड के ग्राम पंचायत मोहड़ में आयोजित गौठान मेला में शामिल हुए। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि राजनांदगांव जिले में 407 ग्राम पंचायतों में गौठान स्वीकृत है। गोधन न्याय योजना के अंतर्गत सभी ग्राम पंचायतों में गोबर खरीदी शुरू कर दी गई है। शासन की इस योजना से सभी गरीब एवं जरूरतमंद को आमदनी प्राप्त करने का एक जरिया मिलेगा। गौठान मेला के आयोजन का मुख्य कारण यह है कि इस पंचायत में सभी कार्य हो सकते हैं, तो आपके पंचायत में भी सभी कार्य किया जा सकता है। सरपंच, सचिव, पंच के माध्यम से गांव में बहुत से सकारात्मक कार्य किए जा सकते हैं। जिन गांवों में पानी की कमी है वहां मुर्गी पालन, बतख पालन जैसे कार्य किए जा सकते हैं। वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण सभी गौठान में किया जा रहा है। जिससे स्वसहायता समूह की महिलाओं की आर्थिक स्थिति मजबूत बन रही है।

कलेक्टर श्री सिंह ने  ग्राम पंचायत मोहड़ द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक 1 के लिए स्मार्ट टीवी मिलने पर सभी ग्राम वासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि जिले के प्राथमिक शाला और हाई स्कूल में आप सभी के सहयोग से डिजिटल टीवी लग गया है। आने वाले समय में ऑनलाईन, मोबाईल, लैपटॉप चलाने, मेल करने, मैसेज करने एवं देखने, समाचार भेजने, एवं अपलोड करने के लिए नहीं सीखेंगे, तो निरक्षर कहलाएंगे। जनसहयोग से जिले के सभी स्कूलों में स्मार्ट टीवी लग गया है। यदि बच्चे एक बार स्मार्ट टीवी में अच्छा देखते हैं तो भूलते नहीं है। इस दृष्टिकोण से यह एक महत्वपूर्ण कार्य है। सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में जनसहभागिता से स्मार्ट टीवी लगाने के लिए गांव के अधिकारी, कर्मचारी, जनप्रतिनिधि, बड़े व्यापारी अपना योगदान दें।

कलेक्टर श्री सिंह ने गौठान मेला में लगे स्टालों का निरीक्षण किया। उन्होंने मसाला हल्दी, धनिया, मिर्ची पाउडर की बिक्री की जानकारी ली। उन्होंने बांस शिल्प से सजावटी सामानों को कलेक्टोरेट में लाकर बिक्री करने के निर्देश दिए। वर्मी कम्पोस्ट, फूल-पत्ती से बने हर्बल गुलाल, पालक भाजी से बने गुलाल, मसाला पीसने की मशीन का अवलोकन किया। उन्होंने समूह की महिलाओं को बिजली मशीन चलाने के समय सावधानीपूर्वक एहतियात बरतने के निर्देश दिए और सावधानी के लिए पोस्टर भी लिखने के लिए कहा। गौठान मेला में महिलाओं को वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, मशरूम  उत्पादन, मुर्गी पालन, यूरिया उपचार, सामुदायिक बाड़ी में सब्जी उत्पादन के लिए प्रशिक्षण एवं आवश्यक सुझाव दिया गया। जिले में गौठान मेला के माध्यम से आजीविका मूलक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा रहा है।

गौठान मेला में क्लस्टर के 12 ग्राम पंचायतों के जय मां सरस्वती स्वसहायता समूह नादिया, सुरूचि स्वसहायता समूह खुज्जी, श्रद्धा स्वसहायता समूह बेंदरकट्टा, नव ज्योति स्वसहायता समूह दर्री, ग्राम पंचायत कु भाठागांव, ब चारभाठा, गौठान प्रबंधन समिति बड़भूमि, एकता स्वसहायता समूह बड़भूम, सहेली बड़भूम, जय मां काली बड़भूम, ग्राम पंचायत भटगुना, जय मां दुर्गा स्वसहायता समूह करेठी, जय तिरंगा, प्रज्ञा स्वसहायता समूह करेठी, जय माँ अम्बे स्वसहायता समूह कोहका, जय माँ शारदा महिला स्वसहायता समूह बगदई, माँ गायत्री महिला स्वसहायता समूह संबलपुर की महिलाओं ने अपना अनुभव साझा किया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती जागृति यदु, एसडीएम श्री सुनील नायक, सहायक संचालक उद्यानिकी श्री राजेश शर्मा सरपंच श्रीमती आशा देवांगन एवं अन्य जनप्रतिनिधि तथा अधिकारी व बड़ी संख्या में समूह की महिलाएं, ग्रामवासी उपस्थित थे।   

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!