मुख्यमंत्री के समर्थन मूल्य पर प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान खरीदी की घोषणा से किसानों में छायी खुशी की लहर : जशपुर जिले के किसानों ने मुख्यमंत्री के सराहनीय फैसले पर उनके प्रति व्यक्त किया आभार

Advertisements
Advertisements

छत्तीसगढ़ सरकार वास्तव में किसान हितैषी सरकार है- कृषक आशुतोष प्रसाद

मुख्यमंत्री के निर्णय से किसान होंगे और अधिक शसक्त व खुशहाल – किसान छत्रपाल सिंह

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के किसानों के हित में बड़ी घोषणा करते हुए प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान की समर्थन मूल्य पर खरीदी करने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री के इस घोषणा से राज्य के किसानों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

जिले के किसानों में भी प्रदेश के मुखिया के इस फैसले से भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। जशपुर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत आरा के  कृषक श्री आशुतोष प्रसाद साय, श्री छत्रपाल सिंह एवं  ख्रिश्त जुवेल बड़ा ने सरकार के इस फैसले की प्रसंशा करते हुए उन्हें  हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

किसान श्री आशुतोष प्रसाद ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार वास्तव में किसान हितैषी सरकार  है। सरकार द्वारा शुरूआत से ही किसानों के हित में कई कल्याणकारी योजना लागू की है। जिसमें कर्ज मांफी, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी,  राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत बैंक खाते में राशि भुगतान जैसे अन्य योजनाएं शामिल है। उन्होंने बताया कि उनके पास 23 एकड़ जमीन है। जिसमें वे धान की खेती करते है। विगत खरीफ वर्ष में उन्होंने लगभग 300 क्विंटल धान समिति में विक्रय किया है। हितग्राही ने बताया कि पहले प्रति एकड़  केवल 15 क्विन्टल की दर से धान, समितियों में खरीदा जाता था, जिससे वे अपने पूरे उपज का विक्रय नही कर पाते थे एवं अतिरिक्त धान को समिति के बाहर विक्रय करने पर उन्हें पूरा लाभ नही मिलता था। परंतु मुख्यमंत्री के घोषणा के अनुसार प्रति एकड़ 20 क्विन्टल धान किसानों से खरीदी की जाएगी। इससे उन्हें अधिक लाभ मिलेगा। वे प्रति एकड़ और अधिक धान विक्रय कर पाएंगे साथ ही उनका सब्सिडी भुगतान भी उन्हें मिलेगा। उन्होंने कहा की मुख्यमंत्री के इस फैसले से वे काफी खुश है।

इसी प्रकार सकरडेगा पंचायत  के किसान छत्रपाल सिंह ने भी मुख्यमंत्री के इस निर्णय का तारीफ करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री किसानों की समस्या को गहराई  से जानते और समझते है। इसलिए वे किसानों के भलाई के लिए अनेक कल्याणकारी योजना संचालित कर रहे है। सरकार गठन के साथ ही किसानों की कर्ज माफी कर बड़ी राहत दी गई। तत्पश्चात समर्थन मूल्य पर धान खरीदकर कृषकों को उनकी उपज का वास्तविक मूल्य दिलाया। साथ ही कोदो, कुटकी, रागी जैसे फसलों को भी समर्थन मूल्य पर खरीदी कर किसानों को और अधिक लाभ पहुँचा रहे है। 20 क्विन्टल प्रति एकड़ धान खरीदी होने से अब सभी किसानो को निश्चित ही अधिक लाभ मिलेगा। जिससे किसान शसक्त और अधिक खुशहाल होंगे।

कृषक ख्रिश्त जुवेल बड़ा ने कहा कि राज्य की अर्थव्यवस्था की रीढ़ किसान होते है। इस हेतु प्रदेश सरकार  किसानों के हितों को लेकर गंभीरता से कार्य कर रही है। जनहितकारी योजनाओं से  किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बना रही है। मुख्यमंत्री द्वारा समर्थन मूल्य पर प्रति एकड़ धान की खरीदी 15 क्विंटल से बढ़ाकर 20 क्विंटल किया गया है। इससे छोटे-बड़े सभी किसानों को अत्याधिक लाभ होगा। किसानों के आय में वृद्धि होगी, उनका आर्थिक व सामाजिक विकास होगा। जिससे किसान खुशहाल होंगे। सभी किसानों ने मुख्यमंत्री की इस सराहनीय निर्णय पर आभार व्यक्त करते हुए उन्हें सह््रदय धन्यवाद दिया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!