एनईआई सभागार में स्वामी विवेकानंद के जीवन दर्शन पर आधारित नाट्य मंचन का आयोजन, प्रेरणात्मक प्रस्तुति ने दर्शकों को किया मंत्रमुग्ध

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बिलासपुर

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर मंडल सांस्कृतिक समिति एवं स्वामी विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी, शाखा बिलासपुर के संयुक्त तत्वाधान में, मंडल रेल प्रबंधक श्री प्रवीण पाण्डेय की अध्यक्षता में योद्धा सन्यासी स्वामी विवेकानंद के प्रेरणादायी जीवन-दर्शन पर आधारित एकल नाट्य मंचन का आयोजन दिनांक 31 मार्च 2023 को एनईआई सभागार में किया गया |

इस अतिथियों के स्वागत पश्चात कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ मंडल रेल प्रबंधक श्री प्रवीण पाण्डेय, मंडल सेक्रो अध्यक्षा श्रीमती श्रद्धा पाण्डेय एवं अतिथियों के करकमलों से दीप प्रज्वलित कर किया गया।

इसके पश्चात योद्धा सन्यासी स्वामी विवेकानन्द के जीवन आदर्शो और प्रेरक प्रसंगों पर आधारित एकल नाट्य मंचन की प्रस्तुति पुणे के कलाकार दामोदर प्रकाश रामदासी जी द्वारा दी गयी । अपने एकल नाट्य मंचन के माध्यम से रामदासीजी द्वारा स्वामी विवेकानंद के बालपन से लेकर अंत तक पूरी कहानी का सिलसिलेवार जीवंत वर्णन किया गया। उन्होंने स्वामी जी के जीवन आदर्शों पर आधारित प्रस्तुति के माध्यम से युवाओं से प्रेरणापरक संवाद और तादात्म्य स्थापित किया और राष्ट्र निर्माण के लिए एक योद्धा की तरह स्वामी विवेकानंद जी के आदर्शो पर चलते हुए अपनी भूमिका निभाने के प्रति संकल्पबद्ध होने का आह्वान किया।

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक प्रवीण पाण्डेय ने नाट्य प्रस्तुति की सराहना करते हुए कहा आपने जिस ऊर्जा से, जिस गहराई से स्वामी विवेकानन्द की जीवनी को जीया अथवा चित्रित किया है, वह अद्भुत है। आगे उन्होंने कहा विकट परिस्थिति में स्वामी जी ने भारतीय संस्कृति को पुनर्स्थापित कर देश के लोगों में स्वतंत्रता के लिए आत्मविश्वास पैदा करने तथा देश के लोगों में नयी ऊर्जा और गति का संचार किया । स्वामी विवेकानन्द जी पूरे विश्व के युवाओं के लिए आदर्श हैं और उनके आदर्शों पर चल कर ही सशक्त और समर्थ देश का निर्माण हो सकता है।

इस अवसर पर मंडल सेक्रो अध्यक्षा श्रीमती श्रद्धा पाण्डेय, अपर मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर, वित्त सलाहकार व मुख्य लेखाधिकारी ओम रामजी, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता आर रंगाराव,वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर व सचिव मंडल सांस्कृतिक समिति वसीम सिद्धिकी,वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी प्रदीप मिश्रा, वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक श्रीमती चेतना मीना, वरिष्ठ संकेत व दूरसंचार अभियंता अशोक कुमार ओझा, स्वामी विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी, शाखा बिलासपुर के डॉ उल्लास वारे, अनिल साहू, आशुतोष शुक्ला के साथ ही भारी संख्या में दर्शक-गण उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!