सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुनकुरी में बैगा-गुनिया की ली गई बैठक : बिच्छू, सर्पदंश और डॉग बाइट के मामलों में मरीजों को शीघ्र अस्पताल भेजने के लिए कहा गया

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के निर्देश में खंड चिकित्सा अधिकारी कुनकुरी द्वारा 03 अप्रैल को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुनकुरी में जिले के बैगा गुनिया लोगों का बैठक आयोजित किया गया। बैठक में बिच्छू और सर्पदंश के मामलों में मरीजों को शीघ्र अस्पताल भेजने के निर्देश दिए गए। साथ ही डॉग बाइट के मामलों में तत्काल मरीजों को अस्पताल भेजने कहा गया।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा महिलाओं में खून की कमी को दूर करने के लिए आयरन गोली का वितरण किया जा रहा है जिसका सेवन करने हेतु प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया गया। बैठक के दौरान क्षेत्र के सभी हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए भी प्रोत्साहित किया गया।  आयुष्मान कार्ड में 5 लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा है, सिकलिंग के मरीज की संख्या बढ़ रही है जिस पर विवाह के पूर्व में ही महिला और पुरुष को सिकलिंग का जांच करा लेना चाहिए गांव में ज्यादातर इलाज जड़ी बूटी के माध्यम से किया जाता है किंतु वर्तमान में जंगलों को आग लगा दिया जाता है। जिससे जंगल के वनस्पतियों का नाश हो रहा है। जंगलों को आग से बचाने के लिए लोगों से अपील करने के लिए कहा गया है। इस बैठक का मुख्य उददेश्य शासन की विभिन्न योजनाओं से लोगों को लाभान्वित करना है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!