जिले की गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष योगाभ्यास कार्यक्रम का हो रहा आयोजन, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर्स एवं गर्भवती महिलाओं के घरों में प्रशिक्षित महिला योग प्रशिक्षकों द्वारा कराया जा रहा योगाभ्यास !

Advertisements
Advertisements

सुरक्षित प्रसव को प्रोत्साहित करने तथा स्वस्थ शिशु जन्म दर में वृद्धि करने के उददेश्य से छत्तीसगढ़ योग आयोग एवं युनिसेफ के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है योगाभ्यास कार्यक्रम परियोजना का संचालन

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, जशपुर

जशपुर : कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के निर्देशन में जिले की गर्भवती महिलाओं में गर्भकाल के दौरान होने वाले शारीरिक एवं मानसिक विकारों को नियंत्रित कर सुरक्षित प्रसव को प्रोत्साहित करने तथा स्वस्थ शिशु जन्म दर में वृद्धि करने के उददेश्य से छत्तीसगढ़ योग आयोग एवं युनिसेफ के संयुक्त तत्वावधान में राज्य की गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष योगाभ्यास कार्यक्रम परियोजना का संचालन किया जा रहा है। जिला जशपुर में प्रतिदिन योग प्रशिक्षकों द्वारा गर्भवती माताओं को योगाभ्यास कराया जा रहा है।

इस परियोजना के लिए जशपुर जिले को पायलट जिला के रूप में चयन कर जिला प्रशासन, समाज कल्याण विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से जिले के प्रत्येक हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर्स में एवं गर्भवती महिलाओं के घरों में प्रशिक्षित महिला योग प्रशिक्षकों द्वारा प्रतिदिन जिले की अधिक से अधिक गर्भवती महिलाओं को उनकी उपयुक्तता अनुसार लाभकारी यौगिक आसनों के निःशुल्क अभ्यास से लाभान्वित किया जा रहा है। इसी के साथ विद्यालयों, आँगनबाड़ियों में भी योगाभ्यास का प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!