लगातार कार्रवाई से बकाया बिजली बिलों की वसूली में हुई प्रगति, अभियान चलाकर की जा रही है बकाया बिल की वसूली

Advertisements
Advertisements

बिना किसी भेदभाव के असरकारक तरीक़े से चलाया जा रहा है वसूली अभियान 

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने व्दारा चलाये जा रहे बकाया वसूली अभियान में सभी उपभोक्ताओं पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। बकाया वसूली अभियान बिना किसी भेदभाव के असरकारक तरीक़े से चलाया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निर्देशक मनोज खरे ने बताया कि बकाया वसूली की कार्रवाई ज़्यादा असरकारक तथा परिणामोन्मुखी तरीक़े से की जा रही है, ताकि ज़्यादा से ज़्यादा बकाया राशि शीघ्र वसूल की जा सके। जिन उपभोक्ताओं के ऊपर ज़्यादा बकाया राशि थी उन पर पहले कार्रवाई की गई है। एक लाख और पचास हज़ार से ज़्यादा बकाया राशि वाले उपभोक्ताओं को पहले लक्ष्य पर लिया गया है।

 एक लाख रुपये से ज़्यादा बकाया राशि वाले उपभोक्ताओं की संख्या मार्च 2022 में 878 थी और उनके खिलाफ़ 283 करोड़ का बिल बकाया था। माह फ़रवरी में ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या मात्र 59 और बकाया राशि सिर्फ़ 9 करोड़ रह गई थी। इसी तरह इस अवधि में 50 हज़ार से एक लाख बकाया राशि वाले उपभोक्ताओं की संख्या 2108 से घटकर 164 रह गई है जबकि उनके विरुद्ध बकाया राशि 126 करोड़ से कम होकर मात्र 2.81करोड़ बची है। सक्रिय उच्चदाब कनेक्शनों के ख़िलाफ़ बकाया राशि लगभग शून्य हो चुकी है। नोटिस देने के बाद गंभीर उपभोक्ताओं को माँगे जाने पर किस्तों में भुगतान करने का भी अवसर दिया जा रहा है।गैर-घरेलू (वाणिज्यिक) और औद्योगिक उपभोक्ताओं की बकाया राशि कम करने में काफी सफलता मिली है। बड़े बकायादारों पर कार्रवाई करने के बाद अब अपेक्षाकृत छोटे बकायादारों पर कार्रवाई की जा रही है।

सरकारी कनेक्शनों के ऊपर लंबित बकाया राशि का भुगतान करने के लिए राज्य शासन द्वारा अलग से कदम उठाये जा रहे हैं। वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान लगभग 475 करोड़ राशि सरकारी कनेक्शनों से प्राप्त हुई है। उल्लेखनीय है कि सरकारी विभागों के बिजली बिल लोकहित जैसे पेयजल सप्लाई और स्ट्रीट लाइटों से संबंधित होते हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!