सीएम की घोषणा पर अमल, जशपुर जिले के पहाड़ी कोरवा और बिरहोर विशेष पिछड़ी जनजाति के 142 शिक्षित युवाओं को मिली सरकारी नौकरी : विधायक, कलेक्टर ने प्रदाय की नियुक्त आदेश

Advertisements
Advertisements

नव नियुक्त युवाओं ने नियुक्ति पत्र दिखाकर धन्यवाद देते हुए खुशी प्रकट की

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जनजाति के युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरण सम्मान समारोह में विडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से हुए शामिल

 सहायक शिक्षक अपने समुदाय के लिए प्रेरणा बनेंगे-मुख्यमंत्री श्री बघेल

विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा और बिरहोर जनजाति को विकास की मुख्यधार से जोड़ने का कार्य निरंतर किया जा रहा है-विधायक विनय भगत

प्रदेश के मुख्यमंत्री विशेष पिछड़ी जनजाति के युवाओं को सही दशा एवं दिशा दे रहें हैं- विधायक यूडी मिंज

विशेष पिछड़ी जनजाति समूह के सदस्यों को अब तक की सर्वाधिक नियुक्ति मिलने से समाज में हर्ष एवं उत्साह का वातावरण है-कलेक्टर

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा विशेष पिछड़ी जनजाति के शिक्षित युवाओं को पात्रतानुसार नौकरी प्रदान करने की घोषणा की गई थी। घोषणा के अनुरूप जशपुर जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा तथा बिरहोर जनजाति के 142 शिक्षित युवाओं को शिक्षा विभाग में सहायक शिक्षक के पदों पर नियुक्ति प्रदान की गई है। कलेक्ट्रेट स्थित मंत्रणा सभाकक्ष में आयोजित नवनियुक्त कर्मचारियों के सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शामिल हुए। नवनियुक्त युवाओं से चर्चा कर बधाई एवं शुभकामनाएं दी। 

वीडियो कॉन्फ्रेंस से आयोजित कार्यक्रम में आदिम जाति विकास मंत्री डॉ. प्रेम साय सिंह टेकाम, उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा और आदिम जाति विकास विभाग की संचालक  श्रीमती शम्मी आबिदी भी उपस्थित थे। जशपुर जिले के मंत्रणा सभाकक्ष से संसदीय सचिव एवं कुनकुरी विधायक श्री यू.डी. मिंज, जशपुर विधायक श्री विनय भगत, कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल, एसपी श्री डी.रविशंकर, श्री मनोज सागर यादव, श्री सूरज चौरसिया, श्री अजय गुप्ता, श्री अमित महतो, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर, श्रीमती लविना पाण्डे, विभाग के अधिकारी-कर्मचारीगण, विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा और बिरहोर जनजाति के युवा सहित जनप्रतिनिधिगण वर्चुअल कार्यक्रम में उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जशपुर जिले के पहाड़ी कोरवा और बिरहोर विशेष पिछड़ी जनजाति के 142 युवाओं को सहायक शिक्षक के पदों पर वर्चुअल रूप से नियुक्ति पत्र वितरित किए। उन्होंने युवाओं को बधाई और शुभकामनाएं दी। इन अभ्यर्थियों में हायर सेकंडरी सर्टिफिकेट परीक्षा उतीर्ण 124, स्नातक उत्तीर्ण 11 एवं स्नातकोत्तर उत्तीर्ण 06 पहाड़ी कोरवा शामिल है। बिरहोर समुदाय के भी 01 अभ्यर्थी को नियुक्ति दी गई है। जो हायर सेकंडरी सर्टिफिकेट परीक्षा उत्तीर्ण है। प्रदेश में अब तक विशेष पिछड़ी जनजाति के 708 युवाओं को शासकीय नौकरी दी जा चुकी है।

कु. असीमा बाई, श्री ब्रजकिशोर, श्री विजय कुमार, और कु. साम्ववती एदेगवार ने शासकीय नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र प्राप्त युवाओं ने मुख्यमंत्री श्री बघेल से चर्चा के दौरान उनके प्रति आभार प्रकट किया। असीमा ने मुख्यमंत्री से कहा कि बगीचा में भेंट-मुलाकात के दौरान आपने विशेष पिछड़ी जनजातियों के युवाओं को 10 दिन में नियुक्ति दिलाने की घोषणा की थी। इस घोषणा पर जल्द अमल होने पर उन्होंने मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। इस दौरान संकल्प शिक्षण संस्थान में अध्यनरत् पहाड़ी कोरवा परिवार के श्री शंशुराम ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल से बॉम्बे आईआईटी भ्रमण के बारे में अंग्रेजी में अपना अनुभव साझा किया और आईआईटी बॉम्बे में पढ़ाई करने के इच्छा जाहिर की। मुख्यमंत्री ने उससे अपनी बधाई देते हुए लक्ष्य प्राप्ति के लिए कड़ी मेहन करने की बात कही।

इससे पूर्व जिले के विभिन्न शासकीय विभागों में पहाड़ी कोरवा जनजाति के अभ्यर्थियों को उनकी पात्रता के अनुसार 57 पदों पर नियुक्तियां दी गई है

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनजातीय समाज परंपरागत रूप से विकास की दौड़ में पिछड़ा हुआ समाज है। इस समाज में कुछ समुदाय बहुत ज्यादा पीछे रह गए हैं। इन समुदायों को हम विशेष पिछड़ी जनजातीय के रूप में जानते हैं। राज्य की विशेष पिछड़ी जनजातियों के उत्थान के लिए राज्य शासन द्वारा बहुआयामी प्रयास किए जा रहे हैं। इन समुदायों के पढ़े-लिखे नौजवानों को शासकीय सेवाओं में उनकी पात्रता के अनुसार सीधी नियुक्ति दी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिवासियों के उत्थान के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। जल-जंगल-जमीन के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए हमने पेसा कानून के सबसे बेहतर नियम लागू किए हैं। 65 प्रकार की वनोपजों की समर्थन मूल्य पर खरीदी और उनके प्रसंस्करण से वनवासियों को रोजगार और आय के अच्छे साधन मिल रहे हैं। कोदो-कुटकी-रागों का समर्थन मूल्य तय करके उनकी खरीदी की व्यवस्था की गई है। इन फसली के लिए भी राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत इनपुट सब्सिडी दी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में कहा की इन युवाओं ने बहुत विषम परिस्थितियों में अपनी पढ़ाई की है। आज जब उन्हें सहायक शिक्षक के रूप में नियुक्ति मिल रही है, तब निश्चित रूप से इन समुदाय में पढ़ाई के लिए उत्साह बढ़ेगा। ये सहायक शिक्षक अपने समुदाय के लिए प्रेरणा बनेंगे।

स्थानीय जशपुर विधायक श्री विनय भगत इस दौरान मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति आदिवासी परिवारों को विकास की मुख्यधार से जोड़ने के लिए 142 युवाओं को शासकीय नौकरी प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जशपुर जिला निरंतर विकास के रास्ते पर चल पड़ा है। उन्होेने नौकरी प्राप्त करने वाले युवाओं को कहा कि आज उनका पढ़न-लिखना सकार हो गया है।

संसदीय सचिव एवं कुनकुरी विधायक श्री यू.डी.मिंज ने नवनियुक्त युवाओं को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री विशेष पिछड़ी जनजाति के युवाओं को सही दशा एवं दिशा दे रहें हैं। नियुक्त युवाओं से और भी समाज के लोग प्रेरित होगें। इनमें डॉक्टर और इंजीनियर बनने की जुनुन हैै। राज्य शासन विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही है। गरीबी लक्ष्य को प्राप्त करने में बाधा नहीं बनेगी। सरकार हर संभव मदद करेंगी।

  कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के सीधी भर्ती संबंधी घोषणा के पालन में सहायक शिक्षक के 142 पदों पर पात्र पाए गये सभी पहाड़ी कोरवा अभ्यर्थियों को नियुक्ति प्रदान किया जा रहा है, जिसमें हायर सेकेण्डरी सर्टिफिकेट परीक्षा उत्तीर्ण 124, स्नातक उत्तीर्ण 11 एवंस्नातकोत्तर उत्तीर्ण 06 पहाड़ी कोरवा अभ्यर्थी हैं। इनकी नियुक्ति से जहाँ एकल शिक्षकीय प्राथमिक स्तर के विद्यालयों में शिक्षकों की पूर्ति होगी, वहीं ये अपने समाज में आदर्श क ेरूप में स्थापित होकर समाज के अन्य लोगों को भी प्रेरित करेंगे। विशेष पिछड़ी जनजाति समूह के सदस्यों को अब तक की सर्वाधिक नियुक्ति प्रदान की जा रही है, जिससे समाज में हर्ष एवं उत्साह का वातावरण है। इसके पूर्व भी मुख्यमंत्री जी की घोषणानुरूप जिले के विभिन्न विभागों में विशेष पिछड़ी जनजाति समूह पहाड़ी कोरवा अभ्यर्थियों को पात्रतानुसार शासकीय सेवा में सीधी भर्ती के तृतीय श्रेणी के 19 पदों एवं चतुर्थ श्रेणी के 38 पदों पर नियुक्ति प्रदान किया जा चुका है, जिसमें सहायक शिक्षक के पद पर 10, सहायक ग्रेड-03 के पद पर 08 एवं ड्रेसर ग्रेड-02 के पद पर 01 एवं चतुर्थ श्रेणी के भृत्य के पद पर 22, वार्ड ब्वॉय/वार्डआया के 09, चौनमेन 02, स्वच्छता परिचारक सह चौकीदार के पद पर 05 पदों पर नियुक्ति प्रदान की गई है।

इस दौरान मंत्रणा सभा कक्ष में संसदीय सचिव एवं विधायक श्री यू.डी.मिंज, जशपुर विधायक विनय भगत और कलेक्टर डॉ.रवि मित्तल ने नवनियुक्त युवाओं को नियुक्ति आदेश प्रदाय किया। नव नियुक्त युवाओं ने नियुक्ति पत्र दिखाकर खुशी प्रकट की।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!