मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत ऋण प्राप्त कर सतीश का सपना हुआ पूरा : योजना का लाभ लेकर ग्राम में खोला अपना किराना स्टोर्स

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, दुर्ग

गांव के व्यक्ति सोचते है कि शहर में जाकर कुछ बिजनेस करें, लेकिन शहर में बिजनेस के लिए बहुत बड़ी रकम की आवश्यकता पड़ती हैं। शहर में इतनी ज्यादा दुकाने है कि वहां जाकर नया बिजनेस शुरू करना व चलाना इतना आसान नहीं होगा। आज के समय में हर व्यक्ति चाहता है कि अपना खुद का बिजनेस हो, चाहे वह छोटा सा दुकान क्यो न हो। ऐसी ही एक कहानी है ग्राम गनियारी के श्री सतीश साहू की। श्री सतीश साहू का सपना था कि उनका खुद का दुकान हो और इसी सपने को पूरा करने के लिए उनके परिचित ने उन्हें जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र से संपर्क करने की सलाह दी।

जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के अधिकारियों से संपर्क करने पर मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के बारे में पता चला। उन्होंने तुरंत कार्यालय में योजनांतर्गत आवेदन प्रस्तुत किया। जिला स्तरीय टास्कफोर्स समिति की बैठक से अनुमोदन होने के बाद उन्हें बैंक से लोन मिलने लगा। बैंक से दो लाख रूपए का लोन मिलने के बाद उन्होंने एक किराना स्टोर्स की दुकान शुरू की।

सतीश साहू ने बैंक से लोन लेकर गांव में ही किराना स्टोर खोलने के लिए सबसे पहले अच्छी जगह का चयन किया। रोजमर्रा की जरूरत के सामानों जैसे राशन, खाने-पीने और अन्य घरेलू जरूरतों के सामान की बिक्री करने लगे। यह ऐसा सामान है जिसकी किसी भी इलाके के सभी घरों को साल भर जरूरत रहती है। इसके साथ ही दुकान को अच्छे से सजाकर रखा एवं बच्चों के आइटम पर विशेष ध्यान दिया। उन्होंने बताया कि दुकान से अच्छी खासी आमदनी होने लगी, जिससे घर का खर्चा एवं बच्चों की पढ़ाई-लिखाई में भी सहायता मिल जाती है। मुख्यमंत्री का धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ लेकर गांव में ही रोजगार प्रारंभ कर पा रहे हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!