प्रार्थी की जागरूकता एवं थाना कुनकुरी द्वारा तत्काल सायबर पुलिस पोर्टल में फायनेंसियल फ्रॉड की रिपोर्ट दर्ज कराकर  कराई गई थी रकम होल्ड, माननीय न्यायालय से प्रार्थी को मिला न्याय.

Advertisements
Advertisements

डीआईजी  सह वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जशपुर एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जशपुर के दिशा निर्देश पर प्रार्थी की जमा पूंजी वापसी का रास्ता हुआ आसान.

सायबर ठगी के हुए शिकार प्रधान पाठक ने खोई थी बड़ी जमा पूंजी,

समदर्शी न्यूज ब्यूरो, जशपुर/कुनकुरी

कुनकुरी : प्रकरण के संबंध में पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि प्रार्थी फिकरो राम यादव पिता मधुसुदन यादव पता वार्ड नं – 08 जय मां दुर्गा कॉलोनी बगीचा, थाना बगीचा ने दिनांक 01 अप्रैल 2023 को थाना कुनकुरी आकर रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि कोई अज्ञात फ्रॉडर के द्वारा इसके फोन के मैसेज में बैंकिंग योनो एप्प को अपडेट करने लिंक भेजकर इसके खाता से ₹ 5,15,300 /- (पांच लाख पंद्रह हजार तीन सौ) की ठगी की गई है। जिस पर थाना कुनकुरी द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए इस संबंध में राशि को होल्ड कराने हेतु सायबर पुलिस पोर्टल में फायनेंसियल फॉड रिपोर्ट दर्ज किया गया। जिस पर प्रार्थी की उक्त राशि प्रार्थी के खाते से ट्रांजेक्शन  होकर इंडसइंड बैंक में क्रेडिट कार्ड के माध्यम से जमा होना पाया गया।

पुलिस मुख्यालय रायपुर के निर्देशानुसार सिटीजन फायनेंसियल फ्रॉड रिपोर्टिंग एण्ड मैनेंजमेंट सिस्टम (CFCFRMS) के माध्यम से दर्ज प्रकरणों में होल्ड राशि की वापसी हेतु प्रक्रिया का अनुसरण करने एवं डीआईजी सह वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जशपुर एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जशपुर के आवश्यक दिशा निर्देश पर प्रार्थी द्वारा माननीय न्यायालय में धारा 457 सी.आर.पी.सी. के तहत आवेदन किया गया। जिस पर न्यायालय ने संज्ञान लेते हुए थाना से उक्त संबंध में जानकारी और जांच प्रतिवेदन में पाये गये तथ्यों के आधार पर प्रार्थी की खोई हुई जमा पूंजी जो धारा 102 सी.आर.पी.सी. के तहत इंडसइंड बैंक में जमा है, को वापस करने का आदेश प्राप्त किया गया। जिस पर प्रार्थी की होल्ड राशि 5,15,300/- रूपये को वापस करने हेतु संबंधित बैंक को सायबर सेल जशपुर के द्वारा आदेश की कॉपी प्रेषित किया गया हैं।

प्रार्थी की जागरूकता एवं सायबर सेल के त्चरित कार्यवाही से ही फ्रॉड की गई राशि को होल्ड कराया गया एवं माननीय न्यायालय के विशेष सहयोग से प्रार्थी की जमा पूंजी वापसी की प्रक्रिया आसान हुई है।     

जिला जशपुर में अभी कुल 82 प्रकरणों में सायबर पुलिस पोर्टल में फायनेंसियल फ्रॉड की रिपोर्ट दर्ज कर रकम होल्ड कराई गई। इकाई जशपुर के थाना प्रभारियों को विशेष अभियान चलाकर उक्त रकम वापसी हेतु प्रार्थी से संपर्क कर न्यायालय में धारा 457 सी.आर.पी.सी. के तहत आवेदन करने निर्देशित किया गया है।

जिला सायबर नोडल अधिकारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जशपुर द्वारा आम नागरिकों से अपील की गई है कि “सायबर “धोखाधड़ी की घटना होने पर 24 घण्टे के भीतर तत्काल डॉयल 1930 पर फोन कर/ सायबर क्राईम पोर्टल में लॉगिन होकर रिपोर्ट करें तथा नजदीकी पुलिस थाना, सायबर सेल जशपुर में जाकर तत्काल रिपोर्ट करें”  सहयोग हेतु सायबर सेल जशपुर के मोबाईल नंबर 9479193742 में संपर्क करें। सायबर अपराध की जानकारी ही सायबर अपराध से बचाव है, सतर्क रहें जागरूक रहें। इस प्रकरण की कार्यवाही में थाना प्रभारी कुनकुरी उप निरीक्षक एल.आर.चौहान, थाना कुनकुरी के सीसीटीएनएस आरक्षक 680 चंद्रशेखर बंजारे एवं सायबर सेल प्रभारी प्रधान आरक्षक 87 हरिशंकर राम, आरक्षक 699 अनिल सिंह, आरक्षक 634 सोनसाय भगत, आरक्षक 80 संदीप साय की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!